इटावा का नाम बदलकर ‘मुलायम नगर’ रखने का प्रस्ताव जिला पंचायत बोर्ड की बैठक में आया

अमित तिवारी

31 Jan 2023 (अपडेटेड: 14 Feb 2023, 08:56 AM)

इटावा जनपद सदियों पुराना ऐतिहासिक जनपद है जिसका नाम इष्टिकापुरी से इटावा रखा गया था. समाजवादी पार्टी के मुखिया रहे मुलायम सिंह यादव के निधन…

UPTAK
follow google news

इटावा जनपद सदियों पुराना ऐतिहासिक जनपद है जिसका नाम इष्टिकापुरी से इटावा रखा गया था. समाजवादी पार्टी के मुखिया रहे मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद जिस प्रकार से केंद्र सरकार ने उनको पद्म विभूषण से सम्मानित किया तो समाजवादियों ने भारत रत्न देने की मांग रखी. इसी क्रम में अब इटावा के जिला पंचायत सदस्यों ने इटावा जनपद का नाम बदलकर नेताजी मुलायम सिंह के नाम पर ‘मुलायम नगर’ रखे जाने की मांग की है और इसका प्रस्ताव रखा है.

यह भी पढ़ें...

किसी भी जनपद का नामकरण करने के लिए किसी भी जनपद के प्रथम चरण में जिला पंचायत में प्रस्ताव पास कराया जाता है. इटावा में जिला पंचायत अध्यक्ष अखिलेश यादव के चचेरे भाई अभिषेक यादव उर्फ अंशुल अध्यक्ष के पद पर हैं और 24 जिला पंचायत सदस्य हैं जो सभी समाजवादी पार्टी के हैं.

बोर्ड की मीटिंग हुई, जिसमें विकास कार्यों के तहत सभी अधिकारियों की मौजूदगी रही और उसमें कई कार्य योजनाओं का प्रस्ताव आया, जिससे जनपद इटावा की विकास की चर्चा हुई.

इस बोर्ड मीटिंग में प्रस्ताव को आगे बढ़ाने की प्रक्रिया की गई. इसमें सभी सदस्य सभी विभागों के वरिष्ठ अधिकारी साथ में समाजवादी पार्टी के जिला पंचायत अध्यक्ष और भरथना के सपा विधायक सहित भाजपा के विधायक सांसद प्रतिनिधि भी मौजूद रहे, लेकिन इस बोर्ड मीटिंग की खास बात यह रही कि इसमें सभी जिला पंचायत सदस्यों ने इटावा जनपद का नाम नेताजी मुलायम सिंह के नाम पर मुलायम नगर रखने का प्रस्ताव रखा है.

इसी क्रम में इस बोर्ड मीटिंग में जिला पंचायत सभागार और जिला पंचायत कांप्लेक्स का नाम नेताजी मुलायम सिंह के नाम पर रखे जाने का प्रस्ताव भी पास कर दिया गया है.

इस नाम बदलने की प्रक्रिया और प्रस्ताव के आने से जब इस संबंध में जिला पंचायत अध्यक्ष अभिषेक यादव उर्फ अंशुल से बात की गई तो उन्होंने कहा कि नेताजी मुलायम सिंह यादव को सरकार ने पद्म विभूषण से सम्मानित किया तो इसके लिए धन्यवाद कहना चाहता हूं, लेकिन जिस प्रकार से नेताजी का नाम और उनका समाज सेवा संघर्ष का जीवन रहा है उनको भारत रत्न का सम्मान मिलना चाहिए.

उन्होंने कहा कि इटावा की पहचान नेताजी मुलायम सिंह यादव से रही है, आज जब नेताजी हमारे बीच में नहीं है, जिला पंचायत सभागार का नाम नेताजी के नाम पर पारित किया है. जिला पंचायत आवास कैंपस भी नेताजी के नाम पर पारित कर दिया है. एक नए कार्यालय का निर्माण भी होने वाला है उसका भी नाम नेताजी मुलायम सिंह यादव के नाम पर होगा.

अभिषेक यादव ने कहा कि नेताजी के नाम पर इटावा जिले का नाम हो इसका भी प्रस्ताव बोर्ड मीटिंग में आया है. हम सभी लोग विचार करके होने वाली मीटिंग में इसका फैसला ले लेंगे. इटावा का नाम मुलायम नगर रखने का प्रस्ताव दिया गया है.

जब इस संबंध में भारतीय जनता पार्टी के नेता और मैनपुरी उपचुनाव में भाजपा के प्रत्याशी रहे रघुराज सिंह शाक्य से पूछा तो उन्होंने कहा कि इस तरह का प्रस्ताव कैबिनेट में जाता है, राष्ट्रीय नेतृत्व और कैबिनेट फैसला लेगी. नेताजी मुलायम सिंह यादव को पद्म विभूषण देकर भारतीय जनता पार्टी ने बड़ा सम्मान दिया है. तब उन्होंने किसी प्रकार की मांग नहीं की थी.

वहीं, कांग्रेस के जिलाध्यक्ष मलखान सिंह ने कहा कि इटावा का ऐतिहासिक नाम है. इससे लोगों की भावनाएं जुड़ी हुई हैं और इस तरह से नाम बदलने से अगर विकास होता हो तो विकास का कार्य करें. इससे लोगों की भावनाएं आहत होती हैं. इटावा का नाम बदलकर मुलायम नगर नाम रखने से क्या विकास हो पाएगा?

मुलायम सिंह यादव को पद्म विभूषण देने का हिंदू महासभा ने किया विरोध, सरकार पर बोला हमला

    follow whatsapp
    Main news