गाजियाबाद: PM मोदी ने 10 एकड़ में बने यूनानी हॉस्पिटल किया लोकार्पण, मिलेंगी ये सुविधाएं

मयंक गौड़

• 02:27 PM • 11 Dec 2022

Ghaziabad News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) रविवार को गाजियाबाद के कमला नेहरू नगर स्थित राष्ट्रीय यूनानी औषधि संस्थान (NIUM) का उद्घाटन किया. प्रधानमंत्री…

UPTAK
follow google news

Ghaziabad News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) रविवार को गाजियाबाद के कमला नेहरू नगर स्थित राष्ट्रीय यूनानी औषधि संस्थान (NIUM) का उद्घाटन किया. प्रधानमंत्री ने एम्स की तर्ज पर 328 करोड़ की लागत से 10 एकड़ में बने 200 बेड के इस नेशनल इंस्टीट्यूट यूनानी अस्पताल का लोकार्पण वर्चुअल तरीके से किया.

यह भी पढ़ें...

राष्ट्रीय यूनानी औषधि संस्थान में मरीजों को सीटी स्कैन, M.R.I, X-Ray ऑपरेशन थिएटर , पैथोलॉजी लैब समेत हिप बाथ, सोना बाथ और स्टीम बाथ जैसी सुविधाएं मिलेंगी.

बता दें कि पहली बार पूरे पश्चिमी उत्तर प्रदेश को इतना बड़ा उच्च तकनीक से लैस हॉस्पिटल का तोहफा मिला हैं. इस अस्पताल में दो सौ बेड के साथ ही दस ओपीडी होंगे, जहां 1000 मरीज रोजाना देखे जा सकेंगे. यही नहीं इसमें यूनानी पढ़ाई भी होगी.गाजियाबाद यहां से पूरे देश को यूनानी डॉक्टर देगा. इस अस्पताल का गाजियाबाद और आस-पास के क्षेत्रवासियों को बेहद लाभ होगा. इस अस्पताल में यूनानी चिकित्सा संस्थान में 14 विभाग होंगे. यहां पर विद्यार्थी परास्नातक के साथ ही डाक्टरेट भी कर सकेंगे. एक कक्षा में सात और कुल 98 विद्यार्थी यहां पर शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे.इसके अतिरिक्त 22 विद्यार्थी अनुसंधान कर सकेंगे.

संस्थान में विद्यार्थियों के रहने के लिए यहां पर गर्ल्स और ब्वायज हास्टल भी बनाया गया है. संस्थान के अंदर 425 कारों की पार्किंग की सुविधा भी दी गई है.

वहीं यूनानी संस्थान के उद्धघाटन कार्यक्रम में पहुंचे केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने कहा कि जिस प्रकार प्रधानमंत्री ने आयुष और आयुष पद्धतियों को बढ़ावा दिया है, वह अपने आप में मिसाल है. डब्ल्यूएचओ का ट्रेडिशनल मेडिकल सेंटर भारत में खुल रहा है. जिससे भारत के लोगों को रोजगार मिलेंगे और अन्य फायदे भी मिलेंगे. गाजियाबाद के इस यूनानी सेंटर की नींव 1 मार्च 2019 में रखी गई थी और अब 2022 में यह ट्रायल के तौर पर बीते 1 माह से चल रहा है. रोजाना ओपीडी में पांच सौ मरीज यहां इलाज के लिए आ रहे हैं, अब यह संख्या और बढ़ेगी. 10 एकड़ के अंदर 382 करोड़ का यह संस्थान कोविड-19 बाद पूरी तरह से अब तैयार है और फंक्शनल है.

यूपी के सभी 4,600 पीएचसी पर लगेंगे हेल्थ एटीएम, सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ ने किया ऐलान

    follow whatsapp
    Main news