यूपी में गोवंश को लंपी वायरस से बचाने के लिए डेढ़ करोड़ टीके लगाए गए

भाषा

• 05:02 PM • 26 Oct 2022

उत्तर प्रदेश देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है जहां गोवंश को लंपी (Lumpy) चर्मरोग से बचाने के लिए 1.50 करोड़ टीके लगाए गए…

UPTAK
follow google news

उत्तर प्रदेश देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है जहां गोवंश को लंपी (Lumpy) चर्मरोग से बचाने के लिए 1.50 करोड़ टीके लगाए गए हैं. एक बयान में इसकी जानकारी दी गई है. इसमें कहा गया है कि यह उपलब्धि पिछले दो महीने में हासिल की गई है. यूपी के बाद गुजरात का दूसरा स्थाना है जहां पिछले 4 महीने में लगभग 63 लाख पशुओं का टीकाकरण किया गया.

यह भी पढ़ें...

बुधवार को एक सरकारी बयान में बताया गया कि वर्तमान में प्रदेश के 32 जनपद लंपी चर्मरोग से प्रभावित हैं.

बयान में यह भी कहा गया है कि प्रभावित जनपदों में लगभग 1.05 लाख पशु प्रभावित हुए, जिनकी घर-घर जाकर पशु चिकित्सकों की समुचित चिकित्सा के उपरान्त एक लाख से अधिक गोवंश रोग मुक्त हो चुके हैं.

इसमें कहा गया है कि इस प्रकार प्रदेश में लम्पी स्किन डिजीज से रिकवरी रेट 95 प्रतिशत है, जो देश में एक उत्कृष्ट प्रदर्शन है.

बयान में कहा गया कि प्रदेश में पशुपालन विभाग ने सर्वप्रथम अगस्त के द्वितीय सप्ताह में लम्पी स्किन डिजीज के लक्षण वाले गोवंश पाए जाने पर विभाग द्वारा टीम-9 का गठन किया गया, जिसके वरिष्ठ नोडल अधिकारियों द्वारा प्रदेश के बरेली, मुरादाबाद, मेरठ, सहारनपुर, आगरा और अलीगढ़ मण्डलों को सघन भ्रमण कर व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरूस्त किया गया.

अभियान को सार्थक बनाने के लिए ऑनलाइन और आफलाइन ट्रेनिंग में हाईब्रिड मॉडल अपनाया गया है. टीकाकरण कार्य में पशु चिकित्सा विज्ञान महाविद्यालयों के छात्रों एवं निजी टीकाकरण कार्यकर्ताओं का भी सक्रिय सहयोग लिया गया.

लंपी की रोकथाम के लिए दिनांक 31 अक्टूबर 2022 तक 1.60 करोड़ टीकाकरण किए जाने का लक्ष्य है.

यूपी में लगा पशुओं का लॉकडाउन! पशुधन मंत्री बोले- लंपी वायरस के खतरे को लेकर सरकार चिंतित

    follow whatsapp
    Main news