वीडियो में देखिए जुमे की नमाज के बाद UP में कैसे हुआ बवाल, प्रयागराज में फूंकी गाड़ियां

वीडियो में देखिए जुमे की नमाज के बाद UP में कैसे हुआ बवाल, प्रयागराज में फूंकी गाड़ियां
तस्वीर: यूपी तक.

पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ विवादित टिप्पणी के मामले में बीजेपी से निलंबित नूपुर शर्मा के खिलाफ विरोध थमने का नाम नहीं ले रहा है. शुक्रवार 10 जून को उत्तर प्रदेश के तमाम जिलों में जुमे की नमाज के बाद बवाल और भारी हिंसा देखने को मिली है. अभी तक की अपडेट के मुताबिक सबसे पहले प्रदर्शन और बवाल की तस्वीरें सहारनपुर के देवबंद से आनी शुरु हुईं.

अहम बिंदु

देवबंद की रशीदिया मस्जिद में नमाज के बाद कुछ युवकों ने बाहर निकलते ही नारेबाजी शुरू कर दी. जिसको लेकर भगदड़ मच गई और पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा. यह तब हुआ जबकि गुरुवार को IG ने पुलिस फोर्स के साथ मुस्लिम इलाकों मैं फ्लैग मार्च किया था. बता दें कि जिले के आला अधिकारी सुबह से ही देवबंद में डेरा डाले हुए थे और ड्रोन कैमरे की मदद से चप्पे-चप्पे की निगरानी कर रहे थे.

नारेबाजी कर रहे हैं युवको को पहले पुलिस ने समझाया लेकिन जब नहीं माने तो पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा और भगदड़ मच गई. वहीं सहारनपुर में भी जुमे की नमाज़ के बाद जामा मस्जिद से निकलते हुए नमाज़ियों ने नारेबाज़ी की बाजार में आगे निकल गए. मार्केट में से नारेबाज़ी करती हुई भीड़ शहर के मुख्य चौराहे घंटाघर पर पहुंची.

इन सबमें बाद सबसे ज्यादा बवाल प्रयागराज में देखने को मिला. प्रयागराज के अटाला इलाके में जुमे की नमाज के बाद प्रदर्शनकारियों ने जमकर पत्थरबाजी की. इसके अलावा आगजनी की भी घटना सामने आई है. उसके बाद हालात बेकाबू हो गए. हालात को काबू करने के लिए लखनऊ से अतिरिक्त पुलिस फोर्स भेजी जा रही है. मौके पर डीजीपी डीएस चौहान, एडीजी एलओ के साथ ACS होम पुलिस हेड क्वार्टर पहुंचे. स्थिति को कंट्रोल करने के दौरान पुलिस के एक अधिकारी ने उपद्रवियों को समझाते कहा कि अब बस बहुत हो गया. हालात को काबू करने के लिए अतिरिक्त पुलिस फोर्स भेजी जा रही है लखनऊ से.

इन सभी जगहों के साथ ही भारी बवाल मुरादाबाद से भी देखने को मिला है. यहां पर मुगलपुरा क्षेत्र में जुमे की नमाज संपन्न होने के बाद अचानक कुछ लोगों ने चौराहे पर आकर प्रदर्शन किया. यहां भी पुलिस की तरफ से उपद्रव कर रहे लोगों के खिलाफ लाठी चार्ज किया गया. लखनऊ की टीले वाली मस्जिद से भी विरोध प्रदर्शन की तस्वीरें देखने को मिली हैं. जहां पर जुमे की नमाज के बाद नमाजियों की तरफ से टीले वाली मस्जिद की दीवार पर चढ़कर विरोध प्रदर्शन के साथ नारे लगाए गए.

फिरोजाबाद में नगला बरी चौराहा और जाटवपूरी चौराहे के पास आगा शाही मस्ज़िद के आसपास भारी भीड़ जमा हुई. यहां लोगों द्वारा नारे लगाने के साथ ही प्रदर्शन किया गया. जहां एक तरफ फिरोजाबाद में पुलिस प्रदर्शन कारियों को समझाने में जुटी रही तो वहीं उपद्रवियो पर सख्त कार्रवाई भी हुई. इसी के साथ प्रदर्शन कर रहे लोगों को रोकने के लिए अतिरिक्त फोर्स भी मंगाया गया है.

इन तमाम जगहों पर उपद्रव के बाद सवाल आखिर वही है कि सरकार की तरफ से 2 दिन पहले हाईअलर्ट के बाद भी प्रदेश में उपद्रव की स्थिति कैसे बनी. आखिर तमाम अलर्ट और तैयारी के बाद भी स्थिति इतनी कैसे बिगड़ी कि प्रयागराज में डीएम तक घायल हो गए हैं. फिलहाल पूरे प्रदेश में प्रशासन को हाई अलर्ट पर डाला गया है और स्थिति को काबू करने के लिए तमाम जगहों से पुलिस फोर्स को डिप्लॉय किया जा रहा है. ऐसे में देखना होगा कि आगे आने वाले समय में नूपुर शर्मा के इस मामले में और क्या कार्रवाई देखने को मिलती है.

इस पूरी रिपोर्ट को ऊपर शेयर किए गए वीडियो पर क्लिक कर विस्तार से देखा जा सकता है.

(सहारनपुर से अनिल भारद्वारज, प्रयागराज से पंकज श्रीवास्तव और आनंद राज, मुरादाबाद से जगद गौतम और फिरोजाबाद से सुधीर शर्मा की रिपोर्ट).

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in