प्रयागराज: आरोपी जावेद का उमर खालिद के पिता, उनकी पार्टी से कैसा रिश्ता? बेटी ने सब बताया

प्रयागराज: आरोपी जावेद का उमर खालिद के पिता, उनकी पार्टी से कैसा रिश्ता? बेटी ने सब बताया
तस्वीर: यूपी तक.

प्रयागराज में हुई हिंसा के बाद पुलिस के मुताबिक हिंसा के मुख्य आरोपी मोहम्मद जावेद का वेलफेयर पार्टी ऑफ इंडिया से रिश्ता सामने आया है. प्रयागराज पुलिस के मुताबिक घर को गिराए जाने की कार्रवाई के दौरान वहां से वेलफेयर पार्टी ऑफ इंडिया का झंडा भी मिला है. प्रयागराज पुलिस के एक टॉप अधिकारी ने यूपी तक को बताया कि जावेद वेलफेयर पार्टी ऑफ इंडिया से जुड़े हुए हैं.

अब यहां बड़ा सवाल ये है कि आखिर वेलफेयर पार्टी ऑफ इंडिया है क्या? क्यों इसका नाम चर्चा में आया? कौन इसका अध्यक्ष है?

दरअसल सैयद कासिम रसूल इलियास वेलफेयर पार्टी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष हैं. सैयद कासिम जेएनयू के पूर्व छात्र और दिल्ली 2020 दंगों के साजिशकर्ता होने के आरोपों का सामना कर रहे उमर खालिद के पिता हैं. सैयद कासिम स्टूडेंट इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया के काफी एक्टिव सदस्य रह चुके हैं.

उमर खालिद के पिता सैयद कासिम का नाम भी दिल्ली दंगों की चार्जशीट में है. रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली दंगों की चार्जशीट के मुताबिक, 10 फरवरी 2020 को उमर खालिद के पिता ने जंतर-मंतर पर एक शख्स से उमर खालिद की मुलाकात करवाई थी, जिसने बस में भरकर दिल्ली के जहांगीरपुरी से बांग्लादेशी महिलाओं की भीड़ जंतर मंतर बुलवाई थी. ये महिलाएं शाहीन बाग भी गई थीं और इन्हीं बांग्लादेशी महिलाओं ने दिल्ली के जाफराबाद में पुलिस पर जमकर पथराव किया था. ऐसा दिल्ली दंगों की चार्जशीट में लिखा गया है.

बताया जा रहा है कि सैयद कासिम रसूल इलियास जिस वेलफेयर पार्टी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष हैं, वो दिल्ली दंगों के दौरान न सिर्फ दिल्ली पुलिस बल्कि खुफिया एजेंसियों के रडार पर भी थी. इस वेलफेयर पार्टी ऑफ इंडिया और इनकी गतिविधियों पर एजेंसी की नजरें बनी रहती हैं.

इस मामले में मोहम्मद जावेद की बेटी सुमैया ने भी पार्टी की गतिविधियों को लेकर बात की है. इस पूरी रिपोर्ट को खबर की शुरुआत में शेयर किए गए वीडियो पर क्लिक कर देखा जा सकता है.

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in