मौर्य VS मौर्य: तो क्या इस वजह से महान दल के अध्यक्ष केशव देव चिढ़ते हैं स्वामी प्रसाद से?

मौर्य VS मौर्य: तो क्या इस वजह से महान दल के अध्यक्ष केशव देव चिढ़ते हैं स्वामी प्रसाद से?
फोटो: यूपी तक

यूपी में सियासत की बात हो तो जाति पर बात पहुंच ही जाती है, इसीलिए कहा भी जाता है कि जाति है कि जाती ही नहीं. बहरहाल इसी बात को लेकर यूपी में एक ही वर्ग से आने वाले दो बड़े नेताओं के बीच अब फिर से सियासी अदावत देखने को मिली है.

दरअसल, हम यहां बात कर रहे हैं महान दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष केशव देव मौर्य की, जिन्होंने हाल ही में यूपी तक से एक ऐसी बात कही कि जिसके बाद राजनीतिक गलियारों में सर्गर्मियां बढ़ना लाज़मी हैं. बता दें कि 2022 के यूपी विधानसभा चुनाव के दौरान समाजवादी पार्टी और महान दल के बीच गठबंधन हुआ था.

हाल के दिनों में केशव देव मौर्य ने इस गठबंधन से अपने आप को किनारे कर लिया और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव पर तमाम आरोप लगाए. लेकिन अब केशव देव के मुंह से वह बात सामने आ ही गई, जो इस गठबंधन से अलग होने की एक अहम वजह मानी जा रही थी.

यूपी तक से बातचीत में केशव देव मौर्य ने कहा कि भाजपा छोड़कर सपा में आए स्वामी प्रसाद मौर्य को सपा ने विधान परिषद भेजकर उन्हें चिढ़ाने का काम किया है. उन्होंन आगे ये भी कहा कि स्वामी प्रसाद मौर्य ने पिछड़े मौर्य समाज के लिए कोई काम नहीं किया है.

अहम बिंदु

असल में यूपी में मौर्य, शाक्य, कुशवाहा ,सैनी समाज की आबादी 6 प्रतिशत के करीब मानी जाती है. जो पिछड़ी जातियों में अहम भी है. वहीं इस समाज पर दावा करने वाले कई नेता और पार्टियां भी हैं. देखा जाए तो भाजपा ने केशव प्रसाद मौर्य को यूपी का डिप्टी सीएम बनाया हुआ है. इसी की काट के लिए अखिलेश यादव ने चुनाव के दौरान पहले केशव देव मौर्य और फिर स्वामी प्रसाद मौर्य को अपने साथ मिलाया था. लेकिन कहीं ना कहीं स्वामी प्रसाद मौर्य का बड़ा प्रोफाइल होने के कारण केशव देव अपने आप को साइड लाइन महसूस कर रहे थे. जिसके बाद उन्होंने अपनी पार्टी को इस गठबंधन से अलग करना ठीक समझा.

फिलहाल फॉर्च्यूनर के मुद्दे के बहाने ही सही लेकिन केशव देव ने स्वामी प्रसाद को लेकर अपनी टीस सबके सामने ला ही दी. ऐसे में देखना होगा कि क्या केशव देव कोई नया गठबंधन करते हैं या खुद अपनी पार्टी चलाते हैं.

मौर्य VS मौर्य: तो क्या इस वजह से महान दल के अध्यक्ष केशव देव चिढ़ते हैं स्वामी प्रसाद से?
सपा ने वापस मांग ली फॉर्च्युनर तो महान दल के केशव देव मौर्य के बदले सुर, करने लगे 'तौबा'

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in