CM योगी बोले- 'गंगा विलास क्रूज और टेंट सिटी के साथ काशी में नए युग की शुरुआत'

CM योगी बोले- 'गंगा विलास क्रूज और टेंट सिटी के साथ काशी में नए युग की शुरुआत'
फोटो: सीएम योगी/ ट्विटर

UP News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि पिछले आठ वर्ष में दुनिया ने भारत को बदलते देखा है और काशी (वाराणसी) के लिए तो आज से संभावनाओं की एक नई यात्रा की शुरूआत हुई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज ‘एमवी गंगा विलास’ को हरी झंडी दिखाने और टेंट सिटी के उद्घाटन के मौके पर आदित्यनाथ ने कहा, "आज का दिन हम सब के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है. बीते आठ साल में बदलते भारत को पूरी दुनिया ने देखा है और काशी के लिए तो आज से संभावनाओं की एक नई यात्रा का शुभारंभ हुआ है."

एमवी गंगा विलास क्रूज के माध्यम से काशी से डिब्रूगढ़ तक 3,200 किलोमीटर की विश्व की सबसे लंबी रिवर क्रूज यात्रा का शुभारंभ और गंगातट पर बनी टेंट सिटी का उद्घाटन समारोह शुक्रवार को रविदास घाट पर आयोजित किया गया.

इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि दुनिया की सबसे प्राचीन नगरी काशी दुनिया की आध्यात्मिक और सांस्कृतिक राजधानी के रूप में विख्यात है. प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में काशी अपनी विरासत को संरक्षित रखते हुए वैश्विक मानचित्र पर उभरी है. उन्होंने कहा कि आज का दिन काशी के साथ ही बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और असम के लिए भी बहुत ऐतिहासिक है.

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश को हमेशा इस बात की चाह रहती थी कि जमीन से घिरा राज्य होने के कारण हमारे कृषि और एमएसएमई के उत्पादों को अन्तरराष्ट्रीय बाजारों में भेजना महंगा पड़ता था. उन्होंने कहा कि व्यापारी सदैव इसे लेकर परेशान रहते थे. विगत तीन वर्ष के अंदर पूर्वी बंदरगाह से काशी को जोड़ने का जो कार्य हुआ है, उसके लिए उत्तर प्रदेश प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त करता है.

अहम बिंदु

मुख्यमंत्री ने एमवी गंगा विलास क्रूज के शुभारंभ को काशी में पर्यटन के नये युग की शुरुआत बताया. उन्होंने कहा कि विश्वनाथ धाम बनने के साथ ही काशी में पर्यटकों और श्रद्धालुओं की संख्या कई गुना बढ़ी है. इसके साथ ही संभावनाओं के नये द्वार भी खुले हैं. गंगा विलास रिवर क्रूज की आगे की दो वर्ष की अग्रिम बुकिंग इसका जीता जागता प्रमाण है. काशी आज नई पहचान के साथ आगे बढ़ रहा है. इससे एक भारत, श्रेष्ठ भारत के अभियान को भी बल मिल रहा है.

सीएम योगी ने कहा कि 2019 में प्रयागराज कुंभ की सफलता इसी नमामि गंगा की सफलता की कहानी का प्रत्यक्ष प्रमाण है. गंगा के साथ अपनी आजीविका को जोड़ने वाले काशी के 1,600 से ज्यादा नाविकों के जीवन में परिवर्तन आया है. उन्होंने कहा कि सरकार ने नावों को सीएनजी से जोड़ने का कार्य किया। आज यहां का हर नाविक एक ही सीजन में पूरे साल की कमाई कर रहा है. ये नमामि गंगा परियोजना की सफलता तो है ही, साथ ही नाविकों के स्वावलंबन को भी दर्शाता है.

(भाषा के इनपुट्स के साथ)

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in