सर्वे: आज चुनाव हुए तो यूपी में BJP-SP-BSP में कौन रहेगा आगे? किसे मिलेंगी कितनी सीटें

  UP Political News: देश में 2024 के लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) का रण सज चुका है. सारे दल मिशन 2024 की तैयारी…

तस्वीर में सीएम योगी, अखिलेश यादव, और मायावती.

 

UP Political News: देश में 2024 के लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) का रण सज चुका है. सारे दल मिशन 2024 की तैयारी में जुट गए हैं. अक्सर इस बात को कहा जाता है कि केंद्र की सत्ता का रास्ता यूपी से होकर गुजरता है. इसका सीधा-सीधा मतलब यह है कि जो पार्टी यूपी में सबसे ज्यादा सीट जीतने में कामयाब हो जाती है, उसकी केंद्र में सरकार बनाने की संभावना बढ़ जाती है. ऐसे में सभी सियासी दलों की कोशिश यूपी में अच्छा प्रदर्शन करने की रहती है.

वहीं बीजेपी के नेतृत्व वाले NDA से लेकर विपक्षी गठबंधन ‘INDIA’ अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में यूपी की सभी 80 लोकसभा सीटों पर जीतने का दावा कर रही है. ऐसे में हर कोई जानना चाहता है कि अगले साल 2024 में यूपी में बीजेपी और विपक्ष का प्रदर्शन कैसा रहेगा? सियासी गहमागहमी के बीच इंडिया टुडे (India Today) और C वोटर्स के मूड ऑफ द नेशन (Mood of the Nation Poll) सर्वे के अगस्त 2023 के आंकड़े सामने आए हैं.

यूपी में किस पार्टी को कितनी सीटें मिलने की संभावना?

सामने आए इस सर्वे आंकड़ों के मुताबकि, अगर आज चुनाव हुए तो यूपी में एनडीए को 72 सीटें, जबकि यूपीए को 1 सीट मिल सकती है. वहीं, सपा गठबंधन के खाते में 7 सीटें, जबकि बीएसपी को एक भी सीट नहीं मिलने की संभावना जताई गई है.

किसे मिल सकते हैं कितने % वोट?

इंडिया टुडे-सी वोटर के मूड ऑफ द नेशन सर्वे के अनुसार, आज लोकसभा चुनाव हुए तो यूपी में एनडीए को 49.4 फीसदी, ‘इंडिया’ को 37.9 फीसदी, बसपा को 7.7 फीसदी और अन्य के खाते में 5.3 फीसदी वोट आ सकते हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

12 + fifteen =