'हर घर तिरंगा' अभियान पर SP सांसद बर्क बोले- ये मुल्क का झंडा, वो हमें मुल्क का मानते नहीं

'हर घर तिरंगा' अभियान पर SP सांसद बर्क बोले- ये मुल्क का झंडा, वो हमें मुल्क का मानते नहीं
फोटो: मौसमी सिंह

देश में ‘हर घर तिरंगा’ अभियान सरकार द्वारा ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के हिस्से के रूप में आयोजित किया जा रहा है. ताकि लोगों को राष्ट्रीय ध्वज घर लाने और भारत की आजादी के 75वें वर्ष को प्रदर्शित करने के लिए इसे फहराने के वास्ते प्रोत्साहित किया जा सके. अब सरकार के इसी अभिनायन को लेकर संभल से समाजवादी पार्टी के सांसद शफीकुर्रहमान बर्क ने बड़ा बयान दिया है. यूपी तक से खास बातचीत में बर्क ने कहा कि संविधान में ऐसा जरूरी नहीं है कि हर घर में तिरंगा लहराया जाए.

'हर घर तिरंगा अभियान के तहत क्या बीजेपी चुनावी बिगुल फूंक रही है?' इसके जवाब में बर्क ने कहा, "बिल्कुल. इनका तो हर पॉलिसी में प्रचार है. सन 24 दिखाई दे रहा है इन्हें."

'प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि हर घर में तिरंगा लगाइए, तो क्या इस तरह से होना चाहिए?' इस पर संभल सांसद ने कहा,

"संविधान में ऐसा कम्पल्सरी तो नहीं है. हर घर में तिरंगे की जरूरत क्या है? आदमी अपनी मर्जी से किसी पार्टी का झंडा लगाता है. ये तो मुल्क का झंडा है. मुल्क के ऑफिसों पर लगे झंडा.

शफीकुर्रहमान बर्क

अहम बिंदु

'मुल्क का झंडा तो पार्टी के झंडे से बड़ा है, आपके दिल में अगर मुल्क है तो झंडा लगाने में क्या दिक्कत है?' इसके जवाब में शफीकुर्रहमान बर्क ने कहा, "झंडा लगाने में तो हमारी मर्जी है. मुल्क का झंडा तो मुल्क वाले लगाते हैं." 'क्या आप मुल्क वाले नहीं हैं?' इसके पर बर्क ने कहा, "मुल्क वाले हैं, लेकिन अपोजिशन के हैं. वो हमें मुल्क का नहीं नहीं मानते हैं. मगर हम अपने आप को मुल्क का मानते हैं."

'तो आप तिरंगा लगाएंगे?' इस सवाल के जवाब में सपा सांसद ने कहा, "मैंने इस पर गौर नहीं किया है अभी."

'हर घर तिरंगा' अभियान पर SP सांसद बर्क बोले- ये मुल्क का झंडा, वो हमें मुल्क का मानते नहीं
मुजफ्फरनगर पहुंची 60 फीट लंबी तिरंगा कांवड़, लोगों ने लगाए 'भारत माता की जय' के नारे

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in