शिवपाल यादव करेंगे ‘यदुकुल पुनर्जागरण मिशन’ की शुरुआत, जानें क्या है प्लानिंग

शिवपाल सिंह यादव
शिवपाल सिंह यादवफाइल फोटो: चंद्रदीप कुमार/ इंडिया टुडे

UP Political News: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज यानी गुरुवार को प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के मुखिया शिवपाल सिंह यादव का एक बड़ा कार्यक्रम है. आपको बता दें कि पूर्व सांसद डीपी यादव के साथ मिल कर शिवपाल सिंह यादव ‘यदुकुल पुनर्जागरण मिशन’ की शुरुआत करने जा रहे हैं. इस मिशन के तहत शिवपाल की क्या प्लानिंग है, खबर में आगे जानिए.

अहम बिंदु

मिली जानकारी के अनुसार, ‘यदुकुल पुनर्जागरण मिशन’ के तहत यादव नेताओं को जोड़ने की कोशिश की जाएगी. समाजवादी पार्टी (सपा) के संस्थापक मुलायम सिंह यादव के साथ रहे सुखराम यादव, बालेश्वर यादव समेत यादव जाति के करीब 100 नेताओं को इस कार्यक्रम के लिए न्योता दिया गया है. आपको बता दें कि समाजवादी पार्टी (सपा) के प्रमुख अखिलेश यादव के चाचा शिवपाल सिंह यादव ने सपा से दूरी के बाद कई बार पुराने नेताओं को लेकर संकेतों में अखिलेश यादव की आलोचना की है. अब इस कार्यक्रम के जरिए शिवपाल की ओर से प्रदेश में यादव वोट बैंक को जोड़ने की कोशिश की जाएगी.

बता दें कि उत्तर प्रदेश में यादव को सपा का वोटबैंक माना जाता रहा है. पिछले चुनाव में बीजेपी ने भी जोड़ने की कोशिश की थी.

गौरतलब है कि शिवपाल यादव सपा प्रमुख अखिलेश यादव के चाचा और सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव के छोटे भाई हैं. चाचा-भतीजा के बीच 2016 में सपा की सरकार रहते ही अनबन शुरू हुई तो फिर दोनों के रास्ते जुदा जुदा हो गए.

इसके बाद शिवपाल ने 2018 में प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) का गठन किया लेकिन 2022 के विधानसभा चुनाव से पहले चाचा-भतीजा एक मंच पर आ गए. इसके बाद शिवपाल सपा के टिकट पर जसवंतनगर विधानसभा क्षेत्र से निर्वाचित हुए.

हालांकि चुनाव परिणाम आने के बाद ही एक बार फिर दोनों के बीच अनबन शुरू हो गई. राष्ट्रपति चुनाव में शिवपाल ने अखिलेश यादव की पसंद के उम्मीदवार यशवंत सिन्‍हा का विरोध किया तो सपा ने भी उन्‍हें आजाद कर दिया.

शिवपाल सिंह यादव
यादवों को बहुत पक्षपात का समाना करना पड़ा है, मैं उनके लिए खड़ा हूं: शिवपाल के बेटे आदित्य

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in