रामचरितमानस पर स्वामी प्रसाद मौर्य के विवादित बयान पर बोले शिवपाल- 'यह पार्टी की राय नहीं'

रामचरितमानस पर स्वामी प्रसाद मौर्य के विवादित बयान पर बोले शिवपाल- 'यह पार्टी की राय नहीं'
फोटो: अमित तिवारी, यूपी तक

समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता और जसवंतनगर विधानसभा के विधायक शिवपाल सिंह यादव (Shivpal Singh Yadav) ने अपने ही पार्टी के विधान परिषद सदस्य स्वामी प्रसाद मौर्य (Swami Prasad Maurya) के रामचरितमानस से जुड़े बयान पर अपनी प्रतिक्रिया दी है.

मंगलवार को इटावा पहुंचे शिवपाल ने स्वामी प्रसाद मौर्य के रामचरितमानस से जुड़े बयान पर कहा कि यह उनका निजी विचार है, यह पार्टी का नहीं है. उन्होंने आगे कहा कि हम लोग राम और कृष्ण के आदर्शों पर चलने वाले लोग हैं, रघुकुल रीत सदा चली आई प्राण जाए पर वचन न जाई.

गौरतलब है कि सपा के विधान परिषद सदस्य स्वामी प्रसाद मौर्य ने रविवार को कहा था, ''रामचरितमानस की कुछ पंक्तियों में जाति, वर्ण और वर्ग के आधार पर यदि समाज के किसी वर्ग का अपमान हुआ है तो वह निश्चित रूप से धर्म नहीं है. यह 'अधर्म' है, जो न केवल भाजपा बल्कि संतों को भी हमले के लिए आमंत्रित कर रहा है.''

मौर्य ने कहा था, 'रामचरित मानस की कुछ पंक्तियों में तेली और 'कुम्हार' जैसी जातियों के नामों का उल्लेख है जो इन जातियों के लाखों लोगों की भावनाओं को आहत करती हैं.''

उन्होंने मांग की कि पुस्तक के ऐसे हिस्से, पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए, जो किसी की जाति या किसी चिह्न के आधार पर किसी का अपमान करते हैं.

मीडिया से बात करते हुए शिवपाल ने कहा कि पूर्वांचल के दौरे पर अपार जनसमर्थन समाजवादी पार्टी को मिल रहा है और लोग जुड़ रहे हैं. इस बार के चुनाव में प्रदेश की जनता भारतीय जनता पार्टी को सबक सिखाएगी.

भारतीय जनता पार्टी की सरकार पर हमलावर होते हुए उन्होंने कहा कि क्या भारतीय जनता पार्टी के लोग भगवान के आदर्शों पर चल रहे हैं, भगवान कभी झूठ नहीं बोलते थे, भाजपा के लोग भगवान राम को ही बेच रहे हैं.

वहीं, यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य पर पलटवार करते हुए शिवपाल ने कहा कि वह बड़बोले हैं. मैनपुरी के उपचुनाव में भी आए थे. हमारे क्षेत्र की जनता ने उनको सबक सिखा दिया है. आगे भी उनको बताएंगे कि कैसे चुनाव लड़ा जाता है. इनके बड़बोले पर मैनपुरी की जनता ने सबक सिखाया है, अब यूपी की जनता आगे वाले चुनाव में सबक सिखाएगी.

रामचरितमानस पर स्वामी प्रसाद मौर्य के विवादित बयान पर बोले शिवपाल- 'यह पार्टी की राय नहीं'
रामचरित मानस विवाद पर मुश्किल में स्वामी प्रसाद मौर्य, लखनऊ के तीन थानों में दी गई तहरीर

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in