मैनपुरी उपचुनाव: सपा ने जारी की स्टार प्रचारकों की लिस्ट, अखिलेश-शिवपाल-आजम समेत ये 40 नाम

शिवपाल यादव और अखिलेश यादव.
शिवपाल यादव और अखिलेश यादव.(फाइल फोटो: @yadavakhilesh/ट्विटर)

समाजवादी पार्टी (सपा) ने मंगलवार को मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव के लिए पार्टी प्रत्याशी डिंपल यादव (Dimple Yadav) के पक्ष में प्रचार करने वाले स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी कर दी है. सपा ने इस लिस्ट में 40 नेताओं का नाम शामिल किया है.

खास बात यह है कि डिंपल यादव की चुनावी राह आसान करने के लिए सपा ने पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव के चाचा शिवपाल सिंह यादव को भी इस स्टार प्रचारकों की लिस्ट में शामिल किया है.

सपा की तरफ से जारी स्टार प्रचारकों की लिस्ट में सबसे पहले अखिलेश यादव का नाम है. सपा ने आजम खान, जया बच्चन, रामगोपाल यादव, स्वामी प्रसाद मौर्य जैसे पार्टी के दिग्गज नेताओं को भी स्टार प्रचारक बनाया है.

नीचे देखें स्टार प्रचारकों की पूरी लिस्ट-

फोटो: समर्थ श्रीवास्तव, यूपी तक
फोटो: समर्थ श्रीवास्तव, यूपी तक

बता दें कि मंगलवार को बीजेपी ने मैनपुरी लोकसभा सीट से रघुराज सिंह शाक्य को अपना प्रत्याशी घोषित किया है. रघुराज सिंह शाक्य, शिवपाल सिंह यादव के करीबी माने जाते हैं.

गौरतलब है कि मैनपुरी लोकसभा सीट पर उपचुनाव पांच दिसंबर को होगा और परिणाम की घोषणा आठ दिसंबर को की जाएगी. इस उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 17 नवंबर है.

मैनपुरी लोकसभा सीट पर 1996 से सपा के उम्मीदवार चुने जाते रहे हैं। दस अक्टूबर को मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद यह सीट खाली हुई. डिंपल यादव 2019 में कन्नौज से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उम्मीदवार सुब्रत पाठक के खिलाफ चुनाव लड़ी थीं और हार गई थीं.

मैनपुरी सीट पर लगभग 17 लाख मतदाता हैं, जिसमें यादव 4.25 लाख, शाक्य 3.15 लाख, ठाकुर 2.50, ब्राह्मण 1.25, दलित 1.50 लाख, लोधी 1 लाख, वैश्य 70000 और मुस्लिम 45000 की संख्या में है.

मैनपुरी विधानसभा क्षेत्र में पांच विधानसभा क्षेत्र आते हैं जिनमें मैनपुरी, भोगांव, किशनी, करहल और जसवंत नगर शामिल हैं. 2022 के विधानसभा चुनावों में जहां सपा ने तीन सीटें- करहल, किशनी और जसवंत नगर जीती थीं, वहीं भाजपा ने दो सीटों- मैनपुरी और भोगांव पर जीत हासिल की थी.

शिवपाल यादव और अखिलेश यादव.
मैनपुरी में क्या शिवपाल के करीबी खिला पाएंगे कमल? BJP ने क्यों जताया रघुराज शाक्य पर भरोसा

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in