मैनपुरी उपचुनाव: एक तरफ मुलायम की बहू डिंपल तो दूसरी ओर शिष्य! शिवपाल किसके साथ जाएंगे?

बाएं-डिंपल यादव और दाएं- रघुराज शाक्य
बाएं-डिंपल यादव और दाएं- रघुराज शाक्यफोटो: यूपी तक

Mainpuri Byelection: भारतीय जनता पार्टी ने आखिरकार सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव की बहू डिंपल यादव के सामने 'नेताजी' के शिष्य और शिवपाल यादव के खासम-खास रघुराज शाक्य को मैनपुरी से उपचुनाव में उतार दिया है. आपको बता दें कि रघुराज शाक्य, मुलायम सिंह यादव के कट्टर शिष्यों में एक थे और वह शिवपाल यादव के भी बेहद करीबी रहे हैं.

अहम बिंदु

गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव के पहले शिवपाल यादव ने अखिलेश यादव से इटावा सदर की सीट रघुराज शाक्य के लिए मांगी थी, लेकिन जब यह सीट भी शिवपाल यादव को नहीं मिली तब रघुराज शाक्य ने बिना शर्त बीजेपी का दामन थाम लिया था. बीजेपी में जाते ही यह मान लिया गया था शिवपाल के सबसे करीबी अब बीजेपी में है और देर सबेर बीजेपी उनका इस्तेमाल करेगी.

दिलचस्प होगी डिंपल और शाक्य के बीच लड़ाई!

मैनपुरी की लड़ाई डिंपल यादव के उतरने से बिल्कुल एक तरफा कही जा रही थी. मगर अब सियासी गलियारों में चर्चा है कि रघुराज शाक्य के उतरने के बाद कांटे की लड़ाई होगी. रघुराज शाक्य मैनपुरी संसदीय क्षेत्र स्थित जसवंत नगर विधानसभा के रहने वाले हैं, जो शिवपाल यादव का गढ़ माना जाता है. यही वजह है कि अगर जसवंतनगर भोगांव और मैनपुरी सदर में बीजेपी अपनी स्थिति मजबूत कर लेती है तो अखिलेश यादव के लिए लड़ाई आसान नहीं होगी. इसकी वजह भी साफ है भोगांव और मैनपुरी सदर यह दोनों विधानसभा बीजेपी के पास हैं, जबकि जसवंतनगर से शिवपाल यादव विधायक हैं और यहीं से रघुराज शाक्य भी आते हैं.

गौरतलब है कि रघुराज शाक्य मुलायम सिंह यादव कभी बेहद करीबी रहे थे और शिवपाल यादव के सबसे खासम खास में से एक हैं. मगर वह अब बीजेपी में है. ऐसा कहा जा रहा है कि बीजेपी उम्मीद कर रही है कि शिवपाल यादव का प्रमुख समर्थन भी रघुराज शाक्य को मिलेगा और ऐसी स्थिति में यह लड़ाई कांटे की होनी तय है.

रघुराज शाक्य खुद को मुलायम वादी कहते रहे हैं और हमेशा से वह मुलायम सिंह यादव के नजदीक रहे. ऐसे में यह 'लड़ाई बहू बनाम शिष्य' की होने वाली है. बीजेपी पहले से ही मैनपुरी में शाक्य चेहरा लड़ाती रही है, लेकिन इस बार समाजवादी पार्टी के भीतर का ही जाना पहचाना नाम डिंपल यादव के सामने होगा. इसलिए यादव परिवार अपनी पूरी ताकत झोंकेगा, तो बीजेपी अपनी पूरी संगठन क्षमता लगाएगी.

बाएं-डिंपल यादव और दाएं- रघुराज शाक्य
मैनपुरी उपचुनाव: सपा उम्मीदवार डिंपल ने किया नामांकन, अखिलेश बोले- पत्नी का करेंगे प्रचार

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in