कब होगा होलिका दहन और किस समय खेली जाएगी होली, ज्योतिषाचार्य ने बताई ये शुभ मुहूर्त

रोशन जायसवाल

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

Holi Special: रंगों का त्योहार होली इस साल 25 मार्च को मनाई जाएगी. बता दें कि होली से एक दिन पहले होलिका दहन किया जाता है. ये होली की एक अहम रस्म है. पूरे देश में होलिका दहन के बाद ही रंग खेला जाता है. मगर इस बार 24 मार्च को पूरे दिन भद्रा होने के चलते होलिका को लेकर दुविधा बनी हुई है. होलिका के दिन को लेकर काफी असमंजस है कि आखिर होलिका दहन कब किया जाएगा?  ऐसे में UP तक ने ज्योतिष वेद प्रकाश मिश्रा से बात की है और जानने की कोशिश की है कि आखिर होलिका दहन कब है और होलिका दहन का सही समय क्या है? हमने ये भी जाना है कि अलग-अलग राशियों के लोगों को सुखमय जीवन के लिए किस रंग के साथ होली खेलनी चाहिए.


ज्योतिष वेद प्रकाश मिश्रा ने बताया कि इस साल 24 मार्च को होलिका दहन किया जाएगा. लेकिन फाल्गुन की पूर्णिमा में भद्रा के बाद ही होलिका दहन का विधान होता है. ज्योतिष वेद प्रकाश मिश्रा के मुताबिक, 24 मार्च को भद्रा दिन में 9:24 से लेकर रात्रि 10:27 तक है. इसलिए रात्रि में 10:27 के बाद ही होलिका दहन किया जा सकता है. 


होलिका दहन करते समय इन बातों का रखें ध्यान


वेद प्रकाश मिश्रा ने बताया कि होलिका दहन करने वाले व्यक्ति को सर्वहित में सबका प्रतिनिधि बनकर संकल्प करना चाहिए. इसके साथ ही सभी पापों को मिटाने की कामना करनी चाहिए. उन्होंने आगे बताया कि पूर्णिमा के समाप्ति पर अगले दिन सूर्योदय यानी प्रतिपदा के साथ ही रंग खेला जा सकता है. सूर्योदय से लेकर दोपहर के पहले तक रंग खेला जाना चाहिए और फिर सायंकाल नए कपड़े पहनकर घर में देवी देवता और पितरों के चित्र पर अबीर अर्पित करके अपने बड़ों को जाकर अबीर गुलाल लगाकर उनका आशीर्वाद लेना चाहिए.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT


राशि के अनुसार रंगों से खेलें होली


वेद प्रकाश मिश्रा के मुताबिक, इस दिन सभी जातकों को विशेष रंगों का चयन करके ही होली खेलनी चाहिए. इससे व्यक्ति का जीवन सुखमय होता है. ऐसा करने से जीवन में ग्रहों की अनुकूलता भी प्राप्त होती है. ज्योतिषाचार्य ने बताया कि मेष राशि के जातक को लाल रंग से होली खेलनी चाहिए. वृष राशि वाले जातक सफेद या हल्के पीले रंग से होली खेल  सकते हैं. वहीं अगर मिथुन राशि वाले हरे रंग से होली खेलते हैं तो यह उनके लिए लाभदायक होगा. कर्क राशि वाले केसरिया रंग और सिंह, वृश्चिक राशि वाले जातकों को लाल रंग से होली खेलनी चाहिए. कन्या, तुला राशि वाले जातक को हरे रंग तो धनु राशि वाले पीले रंग से होली खेलना चाहिए. इसके अलावा मकर, कुंभ और मीन राशि वाले गाड़े नीले या हल्का काले रंग से होली खेले तो उनके लिए लाभदायक होगा.

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT