होली पर चन्द्र ग्रहण का साया : जानें किस राशि पर क्या पड़ेगा प्रभाव, इनकी खुलेगी किस्मत

रोशन जायसवाल

ADVERTISEMENT

होली पर ग्रहण का साया
होली पर ग्रहण का साया
social share
google news

Holi 2024 : इस वर्ष होली 25 मार्च को मनाई जाएगी. इसलिए 25 मार्च को होलिका दहन किया जाएगा और 26 मार्च को रंग खेला जाएगा. हिंदी तिथि के अनुसार फागुन शुक्ल पक्ष पूर्णिमा को होलिका जलाई जाती है और अगले दिन होली यानी रंगों के त्यौहार को मनाया जाता है.  इस वर्ष होली के दिन वर्ष का पहला चंद्र ग्रहण लगने वाला है. ज्योतिष के मुताबिक चंद्रग्रहण 25 मार्च को सुबह 10:30 से शुरू होगा जो दोपहर 3:02 तक रहेगा. हालांकि भारतवर्ष में यह चंद्र ग्रहण दिखाई नहीं देगा, लेकिन जब भी इस प्रकार की कोई खगोलीय घटना होती है तो उसका प्रभाव सारे ब्रह्मांड पर पड़ता है और ब्रह्मांड में स्थित सभी राशियों पर भी कहीं ना कहीं इसका प्रभाव पड़ता है, जो की सभी राशियों से संबंधित जातकों पर अर्थात व्यक्तियों पर भी इसका प्रभाव निश्चित ही कुछ ना कुछ पड़ता है.

कब है होली

ज्योतिष पंडित अश्विनी पांडेय बताते हैं कि इस वर्ष फागुन मास की शुक्ल पक्ष पूर्णिमा को लगने वाले चंद्र ग्रहण को भारत में नहीं देखा जा सकेगा अतः इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. इसलिए. आप निश्चिंत होकर होली के त्यौहार का आनंद ले सकते हैं और रंगों का आनंद ले सकते हैं और अपने पारंपरिक तौर तरीके के साथ होली का त्यौहार मना सकते हैं. होली पर लगने वाले चंद्र ग्रहण को इस वर्ष अमेरिका जापान रूस की कुछ हिस्सों और स्पेन, इटली, पुर्तगाल, आयरलैंड,आदि देशों वह उनके शहरों में दिखाई देगा.

होली पर चंद्र ग्रहण का प्रभाव


उन्होंने बताया कि इस वर्ष होली पर लगने वाले चंद्र ग्रहण का सभी राशियों पर कुछ न कुछ प्रभाव निश्चित ही पड़ेगा. लेकिन कुछ जातकों पर इसका विशेष प्रभाव पड़ेगा. जैसे मिथुन, मकर, सिंह और धनु इन जातकों पर चंद्र ग्रहण का शुभ प्रभाव होगा. अन्य जातकों पर इस चंद्र ग्रहण का शुभ प्रभाव पाने के लिए श्री हरि विष्णु का जाप करना चाहिए. महादेव को जाप करना चाहिए और चंदेश्वर अर्थात चंद्र के बीज मंत्र का जाप करना चाहिए. इससे उन सभी जातकों पर चंद्र ग्रहण का प्रभाव शुभ होगा. वैसे भी फागुन मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा की तिथि जो है वह बहुत महत्वपूर्ण होती है और इस रात में जप, तप, ध्यान, भजन इत्यादि करने से व्यक्ति के जीवन में सदैव मंगल होता है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT


जानिए राशियों पर क्या पड़ेगा असर

  • मेष राशि के लिए यह चंद्र ग्रहण का मिला-जुला असर रहेगा और अपने क्रोध पर काबू रखें साथ ही श्री हरि विष्णु का जाप करें मंगल होगा.
  • वृषभ राशि के लोगों को विशेष सावधानी बरतनी चाहिए. उन्हें अपने स्वास्थ्य के प्रति विशेष ध्यान देना चाहिए। साथ ही महादेव की आराधना करें सभी प्रकार का मंगल होगा.
  • मिथुन राशि वालों के लिए यह ग्रहण शुभ संयोग लेकर आएगा. मानसिक तनाव दूर होगा.अटके हुए काम पूर्ण हो सकते हैं. स्वास्थ्य सही रहेगा तथा पारिवारिक सुख शांति बनी रहेगी. श्री हरि विष्णु का जाप करें और अधिक मंगल होगा.
  • कर्क राशि वालों के लिए विशेष सावधानी की आवश्यकता है. अपने स्वास्थ्य परिवार और मानसिक तनाव से बचने का प्रयास करें. महादेव का विशेष मंत्र ओम नमः शिवाय का जाप करें सभी प्रकार का मंगल होगा.
  • सिंह राशि वालों के लिए भी यह चंद्र ग्रहण समानता ठीक रहेगा. घर परिवार में खुशी आएंगी. लाभ प्राप्त होगा. व्यापार में उन्नति होगी. श्री हरि विष्णु का जाप करें सभी प्रकार का मंगल होगा.
  • कन्या राशि के लिए यह ग्रहण का मिला-जुला असर रहेगा. विशेष रूप से उन्हें अपने व्यापार और अपने स्वास्थ्य की चिंता करनी चाहिए. माता दुर्गा और महादेव का ध्यान करें उनका जाप करें सब मंगल होगा.
  • तुला राशि वालों के लिए भी यह ग्रहण ठीक-ठाक रहेगा उन्हें अपने भौतिक विषयों पर विशेष ध्यान देना चाहिए. पत्नी के स्वास्थ की तरफ ध्यान देना चाहिए और अपने घर परिवार का विशेष ध्यान रखें. महादेव के बीज मंत्र का जाप करें सब मंगल होगा.
  • वृश्चिक राशि वाले लोगों के लिए भी विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है. उन्हें ग्रहण पर क्रोध नहीं करना चाहिए. झूठ नहीं बोलना चाहिए. झगड़ा नहीं करना चाहिए और किसी भी प्रकार के वाहन से चोट चपेट इत्यादि से सतर्क रहना चाहिए. माता दुर्गा का ध्यान करें और महादेव के बीज मंत्र का जाप करें सब कल्याण होगा.
  • धनु राशि वालों के लिए यह ग्रहण ठीक रहेगा. इसका उनको लाभ मिलेगा. पारिवारिक शांति मिलेगी. मन शांत रहेगा. व्यापार नौकरी इत्यादि में उन्नति मिल सकती है. गुरु बृहस्पति का ध्यान करें. महादेव के बीज मंत्र का जाप करें महादेव कल्याण करेंगे.
  • मकर राशि वालों के लिए यह ग्रहण शुभ रहेगा और उन्हें शुभ समाचार की प्राप्ति होगी. घर परिवार में संपन्निता रहेगी. मानसिक तनाव से दूरी रहेगी. झूठ कपट जुआ जकड़ इत्यादि में ना पड़े.भगवान महादेव का ध्यान करें. उनके बीज मंत्र का जाप करें और अधिक मंगल और कल्याण होगा. 
  • कुंभ राशि वालों के लिए यह ग्रहण का मिला-जुला असर रहेगा. किसी प्रकार का गलत कार्य न करें. किसी का अपमान न करें. भगवान श्री हरि विष्णु का ध्यान करें सब कुछ मंगल होगा.
  • मीन राशि वालों के लिए इस ग्रहण का मिला-जुला असर रहेगा. मानसिक शांति हो सकती है. परिवार में कलह इत्यादि हो सकती है. इसलिए स्वयं क्रोध न करें और महादेव का बीज मंत्र का जाप करें. महादेव सब कुछ मंगल ही करेंगे.

उन्होंने आगे बताया कि इस वर्ष होलिका दहन के दिन अपने समस्त परिवार के लोगों को उबटन लगाए. जिसमें सरसो तेल, बेसन, हल्दी इत्यादि मिलकर उसका पेस्ट बनाकर उसे अपने शरीर पर लगाए और जो शरीर से उबटन निकले उसको को रात में जब आप होलिका दहन की पूजन कर लेते हैं. तब उसके पश्चात उसमें कपूर, परिवार में जितने सदस्य हैं, उतनी लोंग उनके नाम लेकर मिलाकर होलिका में समर्पित करें.  आपके परिवार की सभी नकारात्मक ऊर्जा चली जाएगी और सुख समृद्धि की प्राप्ति होगी.

    Main news
    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT