होली में यूपी की उज्जवला लाभार्थियों को मिलेगा दूसरा मुफ्त सिलेंडर, जानें सभी जरूरी डिटेल्स

शिल्पी सेन

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

UP News: उत्तर प्रदेश की महिलाओं के लिए योगी सरकार होली का तोहफा देने वाली है. बता दें कि उज्जवला लाभार्थियों को दूसरा मुफ़्त एलपीजी  सिलेंडर होली में देने का फैसला किया गया था. ऐसे में  लाभार्थियों के खाते में पैसे ट्रांसफर करने के लिए प्रक्रिया शुरू हो गयी है. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण में होली पर्व पर प्रदेश की महिलाओं को दूसरा सिलेंडर मुफ्त रीफिल करवाकर होली का तोहफा दिया जाएगा.

देश भर में एलपीजी के सिलेंडर के दाम में 100 रुपए की कमी कर जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिलाओं को शुक्रवार को महिला दिवस पर तोहफा दिया था. वहीं अब उत्तर प्रदेश की महिलाओं को होली का तोहफा भी मिलने जा रहा है. यूपी सरकार होली का उपहार देते हुए निशुल्क एलपीजी सिलेंडर देगी. इस फैसले से होली पर प्रदेश की गरीब महिलाओं को जहां बड़ी राहत मिलेगी वहीं उज्जवला कनेक्शन का लाभ लेने वाली वंचित वर्ग की महिलाओं के लिए इस त्योहार पर खुशी दोगुनी हो जाएगी. यूपी में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की 1.75 करोड़ लाभार्थियों को सीधा फायदा मिलेगा.

बजट में 2312 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया था 

उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत लगभग 1.75 करोड़ लाभार्थियों को 2 मुफ्त सिलेंडर रिफिल कराने का फैसला किया गया था. इसके बाद योगी सरकार ने वित्तीय वर्ष 2023-24 में इस लक्ष्य के लिए 2312 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया था. इसी के तहत योगी सरकार ने दीपावली पर उज्जवला लाभार्थियों को पहला मुफ्त सिलेंडर का तोहफा दिया था. यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने 10 नवंबर 2023 को योजना का शुभारंभ करते हुए उज्जवला लाभार्थियों के खातों में सब्सिडी की धनराशि ट्रांसफर की थी. इसी क्रम में अब दूसरा सिलेंडर होली पर देने की घोषणा पर काम शुरू हो गया है. 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT


80 लाख से ज्यादा लाभार्थियों को दी गयी थी मुफ्त सिलेंडर रीफिल की डिलीवरी

यूपी सरकार के आंकड़ों के मुताबिक मुफ्त एलपीजी सिलेंडर रीफिल के तहत दीपावली पर्व के लिए 1 नवम्बर 2023 से 15 फरवरी 2024 तक तक 80.30 लाख लाभार्थियों को मुफ्त सिलेंडर रिफिल की डिलीवरी की गई थी. इसी के द्वितीय चरण में अब होली के लिए अब तक लगभग 50.87 लाख लाभार्थियों को सिलेंडर रिफिल की डिलीवरी की जा चुकी है. इस प्रकार योजना के अंतर्गत अब तक कुल 1.31 करोड़ से ज्यादा सिलेंडर रिफिल की डिलीवरी की गई है.

    Main news
    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT