ज्ञानवापी परिसर में मौजूद हैं 10 तहखाने और 1 कुआं! आखिर क्या है इनका रहस्य, जानें सब कुछ

कुमार अभिषेक

ADVERTISEMENT

ज्ञानवापी केस
ज्ञानवापी केस
social share
google news

Varanasi News: वाराणसी का ज्ञानवापी परिसर इन दिनों चर्चाओं में है. दरअसल ज्ञानवापी परिसर में स्थित व्यास जी के तहखाने में जिला कोर्ट के आदेश के बाद पूजा शुरू हो गई है. इसके खिलाफ मुस्लिम पक्ष ने हाई कोर्ट का भी दरवाजा खटखटाया था. मगर हाईकोर्ट से भी मुस्लिम पक्ष को निराशा हाथ लगी. कोर्ट ने मुस्लिम पक्ष की याचिका को खारिज कर दिया. 

इसका एक मतलब ये भी है कि हाईकोर्ट ने भी मान लिया है कि ज्ञानवापी के नीचे व्यास तहखाने में हिंदू पक्ष का कब्जा 1993 तक था और वहां धार्मिक आयोजन भी होते थे. होईकोर्ट के इस फैसले को हिंदू पक्ष की बड़ी जीत और मुस्लिम पक्ष के लिए बड़े झटके के तौर पर देखा जा रहा है.

आज हम आपको बताते हैं कि आखिर ज्ञानवापी परिसर में कितने तहखाने हैं और आखिर इन तहखानों का रहस्य क्या है?  
ज्ञानवापी के नीचे हैं 10 प्राचीन तहखाने 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

अब तक यही कहा जाता था कि ज्ञानवापी परिसर के नीचे 3 से 4 तहखाने हैं. मगर एएसआई सर्वे में सामने आया कि ज्ञानवापी के नीचे 3 से 4 नहीं बल्कि करीब 10 प्राचीन तहखाने हैं. दरअसल एएसआई ने तकतीक के जरिए ये पाया है कि ज्ञानवापी के नीचे 10 प्राचीन तहखाने हैं. एएसआई ने इन तहखानों की मैपिग की है और अपनी रिपोर्ट में इसके बारे में विस्तार से लिखा है.

2 तहखाने दिखाई देते हैं

बता दें कि अभी तक ज्ञानवापी परिसर के 2 ही तहखानों को आप देख सकते हैं. एक तहखाना हिंदू पक्ष का व्यास जी का तहखाना है तो वही दूसरा तहखाना मुस्लिम पक्ष के कब्जे में हैं. मगर रिपोर्ट में एएसआई ने 10 तहखानों को खोजा है. 
रिपोर्ट में सामने आया है कि ज्ञानवापी के उत्तरी भाग में पांच चैंबर और दक्षिणी भाग में पांच चैंबर यानी तहखाने हैं. मगर सर्वे सिर्फ 2 ही तहखानों का हो पाया है. दरअसल इन तहखानों के अंदर इंसान जा सकता है. बाकी तहखाने परिसर के नीचे दफन हैं.
ज्ञानवापी परिसर में कुएं का भी पता चला

ADVERTISEMENT

ASI सर्वे में ज्ञानवापी परिसर में एक कुएं का भी पता चला है. ये कुआं व्यास जी के तहखाने से सटे हुए तीसरे तहखाने में पाया गया है. इसका पता भी एएसआई को रडार के माध्यम से ही पता चला है.

8 तहखाने दीवारों के जरिए कर दिए गए सील

बता दें कि आठ तहखाने पूरी तरीके से दीवारों के जरिए सील किए जा चुके हैं और इसके भीतर पूरी मिट्टी भरी हुई है. इन तहखानों के अंदर जाने के लिए कोई दरवाजा नहीं है और ना ही किसी दरवाजे से इसे सील किया गया है. सभी तहखानों में मिट्टी भरकर उनको बंद कर दिया गया है.

ADVERTISEMENT

हिंदू पक्ष दावा करता है कि इन तहखाना में पुराने ज्ञानवापी मंदिर के रहस्य हैं. इन तहखानों में देवी-देवताओं की मूर्तियां, शिवलिंग मौजूद हैं. आपको ये भी बता दें कि ASI ने अपनी सर्वे रिपोर्ट में ऐसी किसी भी जानकारी को अपनी रिपोर्ट में दर्ज नहीं किया है.

सर्वे में अब तक क्या पता चला

ASI सर्वे ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि ज्ञानवापी मस्जिद हिंदू मंदिर के ऊपर बनाई गई है. ऐसे में बहुत मुमकिन है कि परिसर के नीचे दफन आठ तहखाने में प्राचीन मंदिर से जुड़े हैं. बता दें कि इसका पता तभी चल सकता है जब परिसर की पुरातात्विक खुदाई कराई जाए.
बता दें कि ज्ञानवापी परिसर में मौजूद सभी तहखानों के बारे में पूरी बात तभी पचा चलेगी जब ASI खुदाई करके इसका सर्वे करेगी. तभी पूरा सच सामने आएगा.

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT