फर्रुखाबाद के किसान मेराज हुसैन के खेत में निकला दो किलो का एक आलू, खेती में ऐसा क्या कर दिया?

फिरोज खान

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश के फर्रूखाबाद में सब्जियों के राजा आलू का अजब-गजब रूप देखने को मिला है. बता दें कि  फर्रुखाबाद में  देश की सबसे बड़ी आलू मंडी है. सर्वाधिक कोल्ड स्टोरेज भी यहीं पर हैं. यूपी के इस इलाके मे आलू की खेती सबसे ज्यादा की जाती है. फिलहाल फर्रुखाबाद में आलू की खुदाई का काम चल रहा है. वहीं इस इलाके के किसान ने एक ऐसा आलू पैदा किया है, जिसका वजन दो किलो के करीब है. इस आलू को देखने के लिए आस-पास के लोग भी जुट रहे हैं और अचरज जता रहे हैं. 

आलू को देखने के लिए लग रही भीड़

बता दें कि फर्रूखाबाद के जहानगंज थाना क्षेत्र के पतौजा गांव में किसान मेराज हुसैन अपने खेतों में आलू की पैदावार करते हैं. इस बार आलू की पैदावार को देखकर वह हैरान पड़ गए, जब उनके खेत में एक आलू दो किलो से अधिक वजन का निकला. इस आलू को देखकर मेराज ही नहीं बल्कि आसपास की दूसरे किसान भी आलू को देखने के लिए पहुंचे.  हुसैन ने बताया कि वह खेती का काम करते हैं और अपने खेतों में आलू की फसल अधिकांश उत्पादन करते हैं, लेकिन इस बार जो उनके खेत में दो किलो का आलू निकला उसको देखकर वह खुद अचरज में पड़ गए. 

इस तरह से करते हैं खेती

किसान का कहना था कि हमारे परिवार में पीढ़ी दर पीढ़ी से आलू की खेती होती चली जा रही है, लेकिन इस तरह का आलू पहली बार निकाला है. उन्होंने बताया कि हम लोग परंपरागत रूप से खेती को करते हैं. आलू की फसल में रासायनिक के अलावा जैविक खादों का उपयोग करते हैं. उनके खेतों में आलू की उत्पादकता हमेशा अच्छी रहती है. इस बार आलू का उत्पादन अच्छा रहा है, लेकिन आज से पहले कभी भी इतना वजन का आलू खेतों में पैदा नहीं हुआ है.  

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

    Main news
    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT