आखिर क्यों बरेली में मौलाना तौकीर ने किया 'जेल भरो' का आह्वान, जिसके बाद हुई भारी हिंसा? जानें

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

Bareilly News: उत्तर प्रदेश के बरेली में शुक्रवार को इत्तेहाद-ए-मिल्लत काउंसिल के मुखिया मौलाना तौकीर रजा खान के हजारों समर्थकों के सड़क पर उतरने से हिंसा की कई घटनाएं देखने को मिलीं. इसके बाद स्थानीय प्रशासन को कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए कार्रवाई करनी पड़ी. पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों के अनुसार, प्रदर्शनकारी तौकीर रजा के आह्वान पर जमा हुए थे. 

क्यों किया था तौकीर रजा ‘जेल भरो’ का आह्वान

 

आपको बता दें कि तौकीर रजा ने सरकार की कथित मुस्लिम विरोधी नीतियों के खिलाफ प्रतीकात्मक तौर पर ‘जेल भरो’ का आह्वान किया था. जुमे की नमाज के बाद तौकीर रजा ने अपने घर के बाहर संवाददाताओं से कहा, "सरकार मुसलमानों को दुश्मन बना रही है. हम सरकार की मुस्लिम विरोधी नीतियों के खिलाफ हैं."

 

 

पुलिस ने नहीं दी थी अनुमति 

पुलिस सूत्रों के अनुसार तौकीर रजा खान ने गुरुवार को जिला प्रशासन को सूचित करके अपने ‘जेल भरो’ आह्वान के लिए अनुमति मांगी थी, जिसे कानून-व्यवस्था की स्थिति का हवाला देते हुए अस्वीकार कर दिया गया था. जिला प्रशासन ने इस्लामिया कॉलेज मैदान को भी सील कर दिया जहां खान ने अपने समर्थकों को एकत्र होने के लिए कहा था.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

डीएम ने ये बताया

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने बताया कि प्रशासन शरारती तत्वों पर नजर बनाए हुए है. उन्होंने कहा कि श्यामतगंज बाजार में कुछ शरारती तत्वों ने पथराव किया. कुमार ने कहा कि इस घटना की प्राथमिकी दर्ज की जाएगी और उपद्रवियों की पहचान की जाएगी.  इस घटना में दो लोग घायल हो गए. शाहदाना इलाके में सड़क पर धरना दे रहे कुछ बदमाशों ने एक बाइक सवार पर हमला कर दिया. इस बीच भीड़ ने सड़क किनारे खड़ी बाइक और एक स्कूटर को क्षतिग्रस्त कर दिया. शाहदाना और श्यामतगंज इलाके में भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिसकर्मियों को हल्का बल प्रयोग करना पड़ा.

 

 

एक पक्ष के मुस्तकीम की शिकायत पर 30 से 40 अज्ञात हमलावरों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है. दूसरे पक्ष के कपिल शर्मा निवासी जगतपुर की शिकायत पर 50 से 60 हमलावरों के विरुद्ध संबंधित धाराओं में प्राथमिकी दर्ज की गई है. बरेलवी धर्मगुरु मौलाना तौकीर रजा एक राजनीतिक संगठन इत्तेहाद-ए-मिल्लत काउंसिल (आईएमसी) के प्रमुख हैं. वह सुन्नी इस्लाम के बरेलवी संप्रदाय के संस्थापक अहमद रजा खान बरेलवी के वंशज हैं.

भाषा के इनपुट्स के साथ 

ADVERTISEMENT

    Main news
    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT