अग्निपथ योजना के विरोध का असर रेलवे पर, बिहार से प्रयागराज आने वाली तीन ट्रैनें कैंसिल

अग्निपथ योजना के विरोध का असर रेलवे पर, बिहार से प्रयागराज आने वाली तीन ट्रैनें कैंसिल
फोटो: प्रतीकात्मकफोटो: आनंद राज, यूपी तक

प्रदेश ही नहीं देश के कई हिस्सों में अग्निपथ योजना (अस्थाई तौर पर सेना में भर्ती) के फैसला को वापस लिए जाने की मांग को लेकर प्रदर्शन चल रहा है. आलम यह है कि यूपी के कई जिलों में और बिहार के कई इलाकों में हिंसक प्रदर्शन भी हुआ. जिसमें प्रदर्शनकारियों ने कई ट्रेनों को आग के हवाले कर दिया. इसी प्रदर्शन के तहत प्रयागराज में भी कई जगहों पर प्रदर्शन हुआ. कहीं जुलूस तो कहीं धरना देकर अग्निपथ योजना अस्थाई तौर पर सेना भर्ती का विरोध किया गया.

अहम बिंदु

पूरे देश में चल रहे इस प्रदर्शन से सबसे ज्यादा प्रभावित रेलवे विभाग हुआ है. ऐसे में एहतियातन प्रयागराज रेलवे मंडल ने बिहार से आने वाली 3 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है. गौरतलब है कि यूपी के बलिया जिले में प्रदर्शनकारियों ने शुक्रवार को रेलवे स्टेशन पर जमकर तोड़-फोड़ की और एक ट्रेन को आग के हवाले कर दिया.

प्रयागराज में आइसा, आरवाईए भगत सिंह अंबेडकर यूथ ब्रिगेड ने प्रयागराज सिविल लाइन धरना चौकी पर सरकार द्वारा लाई गई अग्निपथ योजना के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया. अग्निपथ भर्ती योजना में सेना में अस्थाई तौर पर 4 साल के लिए भर्ती की बात की गई है. जिसके खिलाफ प्रयागराज में विरोध प्रदर्शन करते हुए राष्ट्रपति के नाम संबोधित ज्ञापन सौंपा गया. प्रदर्शन के दौरान नेताओं ने कहा कि ठेके पर आधारित सेना में अस्थाई तौर पर भर्ती नरेंद्र मोदी सरकार की भत्ते व पेंशन की रकम बचाकर अपने पूंजीपति दोस्तों पर खर्च करने की सोच के साथ की जा रही है. इस प्रदर्शन के तहत प्रयागराज के छात्रों के घुटने के बल जुलूस निकालकर इस योजना का विरोध किया है.

हालांकि प्रयागराज में कोई हिंसक प्रदर्शन नहीं हुआ, लेकिन यूपी और बिहार में प्रदर्शन के दौरान कई ट्रेनों को आग के हवाले कर देने के कारण प्रयागराज मंडल रेलवे विभाग ने अपने रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है. वहीं प्रयागराज मंडल रेलवे में बिहार से होकर आने वाली 3 ट्रेनों को रद्द कर दिया है. यही नहीं इस प्रदर्शन के चलते तकरीबन एक दर्जन से ज्यादा ट्रेनें प्रभावित भी हुई हैं. प्रयागराज एनसीआर रेलवे जनसंपर्क अधिकारी मनीष सिंह के मुताबिक छात्रों के प्रदर्शन को देखते हुए यह तीन ट्रेनें रद्द की गई हैं. इनमें ट्रेन नंबर 20801 मगध एक्सप्रेस, 12309 राजधानी एक्सप्रेस, ट्रेन नंबर 12792 शामिल हैं.

फोटो: प्रतीकात्मक
प्रयागराज: उपद्रवियों से होगी 1 करोड़ की वसूली, लोगों से भी मांगा गया नुकसान का एस्टिमेट

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in