वन मंत्री के सामने MLA ने बयां किया दर्द, बोले- अंग्रेजी नहीं आती, हिंदी वाला डीएफओ लाओं

वन मंत्री के सामने MLA ने बयां किया दर्द, बोले- अंग्रेजी नहीं आती, हिंदी वाला डीएफओ लाओं
फोटो: अमितेश त्रिपाठी

Maharajganj News:  यूपी के महराजगंज जिले में स्थित सोहगीबरवा वन्य जीव प्रभाग (Sohagi Barwa Wildlife Sanctuary) के जंगलों में जंगल सफारी शुरू होने जा रही है. इसके लिए जंगल सफारी को लेकर वेबसाइट का उद्घाटन कार्यक्रम किया जा रहा था जिसमें उत्तर प्रदेश वन राज्यमंत्री डॉ अरुण सक्सेना (Arun Kumar Saxena) भी पहुंचे थे. उसी दौरान वहां कुछ ऐसा हुआ जिसकी चर्चा खुब होने लगी.

अहम बिंदु

दरअसल उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) सरकार के वन राज्य मंत्री डॉ अरुण सक्सेना के सामने सिसवा विधानसभा से विधायक प्रेम सागर पटेल ने ऐसी मांग कर डाली जिससे वहां हर कोई हैरान हर गया. विधायक ने अपना दर्द बयां करते हुए वन राज्यमंत्री से कहा कि, नो हिंदी, यह तो हिंदी भाषी क्षेत्र है, यहां हिंदी जानने वाला डीएफओ लाइये.

मेरी पत्नी नहीं जानती अंग्रेजी

इस दौरान सिसवा विधानसभा से विधायक प्रेम सागर पटेल ने वन विभाग के इतिहास पर लिखी किताब पर भी सवाल खड़े कर दिए. उन्होंने कहा कि, इस किताब को भी हिंदी में होना चाहिए. मुझें अंग्रेजी नहीं आती और ना ही मेरी पत्नी को अंग्रेजी आती है. अब इस किताब को मुझें अपने बच्चों से पढ़वाकर सुनना पड़ेगा. इसलिए यह किताब भी हिंदी में होनी चाहिए.

जंगल और जान दोनों की होगी सुरक्षा

इस दौरान वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री डॉ अरुण कुमार सक्सेना ने कहा कि, जंगल के किनारे बसे लोगों को हम शौचालय और एलपीजी गैस देकर उनकी जिंदगी और जंगल, दोनों की रक्षा करेंगे. वनमंत्री ने आगे कहा कि, लोग जंगल मे शौच के लिए जाते हैं और जंगली जीव उन्हें अपना शिकार बना लेते हैं. खाना बनाने के लिए लोग जंगलों की कटान करते हैं लेकिन शौचालयों और एलपीजी गैस से ये दोनों समस्याएं दूर हो जाएगी.

महराजगंज में हम बहुत तेजी से इको टूरिज्म को बढ़ावा दे रहे हैं, जिससे यहां रोजगार को बढ़ावा मिले. दूर-दूर से यहां टूरिस्ट आएगे और बच्चों में भी पेड़ों को लेकर लगाव बढ़ेगा. जंगलों में जानवरों को देखकर लोग खुश हो. ये देखकर हमें खुशी होती है. हम यहां बुद्धिस्ट सर्किट भी शुरू करने जा रहे हैं.

डॉ अरुण सक्सेना, वन राज्यमंत्री

वन मंत्री के सामने MLA ने बयां किया दर्द, बोले- अंग्रेजी नहीं आती, हिंदी वाला डीएफओ लाओं
महराजगंज: 'प्यार में मिली बेवफाई' तो आशिक ने लाइव आकर गले पर चला ली गैलेंडर मशीन

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in