महराजगंज: बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण के बाद सीएम योगी ने किया राहत का ऐलान

महराजगंज: बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण के बाद सीएम योगी ने किया राहत का ऐलान
फोटो: सीएम योगी ट्विटर

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के 21 जिले बाढ़ की चपेट में हैं. भारी बारिश की वजह से कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) आज बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर रहे हैं. सीएम योगी इस दौरान राहत-बचाव के कार्यों का जायजा भी ले रहे हैं और राहत का ऐलान भी कर रहे हैं. इसी बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महराजगंज (Maharajganj) का भी दौरा किया है. आपको बता दें कि महराजगंज भी बाढ़ की चपेट में हैं.

इस दौरान मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि हमने अभी धानी विकास खण्ड के गांवों का हवाई सर्वेक्षण किया है. अक्टूबर के महीने में पहली बार बाढ़ का असर हुआ है. सभी जनप्रतिनिधि, जिला प्रशासन बाढ़ पीड़ितों की सेवा के लिए तत्पर हैं. इस दौरान उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार ने बाढ़ राहत और बचाव के लिए पर्याप्त इंतजाम किए हैं. जहां-जहां बाढ़ पीड़ित हैं वहां-वहां राशन सामग्री की किट दी जा रही है. उन्होंने कहा कि किसी को भी घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि डबल इंजन की भाजपा सरकार आपके साथ खड़ी है.

अहम बिंदु

अपने दौरे पर सीएम योगी ने उन लोगों को भी राहत दी है जिनके मकान बाढ़ की चपेट में आने से क्षतिग्रस्त हो गए हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए हैं कि ऐसे लोगों को मुख्यमंत्री आवास योजना के माध्यम से 1.20 लाख रुपये दिए जाएगे. इसी के साथ सीएम योगी ने निर्देश दिए हैं कि बाढ़ के कारण जनहानि होने पर पीड़ित परिवार को 4 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी.

बाढ़ क्षेत्रों के दौरे पर आए मुख्यमंत्री योगी ने कहा है कि बाढ़ के कारण बर्बाद हुई फसलों के नुकसान का सर्वेक्षण कार्य किया जाएगा. आपको यह भी बता दें कि बाढ़ से कई इलाके ऐसे भी हैं जहां पहुंचना आसान नहीं है. ऐसे में सीएम योगी ने प्रशासन से बाढ़ क्षेत्र में नौकाओं से लोगों को राहत पहुंचाने के आदेश भी दिए हैं.

बाढ़ के पानी के नीचे उतरने के बाद बाढ़ क्षेत्रों में बीमारियों का खतरा भी उत्पन्न हो जाएगा. इसको लेकर भी सीएम ने प्रशासन को पर्याप्त सफाई और सैनिटाइजेशन के आदेश दिए हैं जिससे बीमारियों से बचा जा सके. सीएम योगी ने बाढ़ पीड़ितों से कहा है कि केंद्र की मोदी सरकार और राज्य सरकार पूरी संवेदना के साथ आपके साथ खड़ी है.

यूपी के ये इलाके हैं बाढ़ से प्रभावित

उत्तर प्रदेश के 21 जनपद अभी बाढ़ प्रभावित हैं. इनमें बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, गोरखपुर, गोण्डा, बहराइच, बाराबंकी, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, आजमगढ़, महराजगंज, बरेली, बस्ती, संत कबीर नगर, अयोध्या, मऊ, कुशीनगर, बलिया, अम्बेडकर नगर, पीलीभीत, देवरिया तथा शाहजहांपुर जिले शामिल हैं.

महराजगंज: बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण के बाद सीएम योगी ने किया राहत का ऐलान
यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ बोले- बाढ़ राहत पर नजर रखने के लिए खुद मैदान में उतरें अधिकारी

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in