श्री कृष्ण जन्मभूमि विवाद: शाही ईदगाह मस्जिद में ASI सर्वे होगा या नहीं? HC आज सुनाएगी फैसला

पंकज श्रीवास्तव

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

Mathura News: मथुरा में श्री कृष्ण जन्मभूमि मामले में शाही ईदगाह मस्जिद के पुरातात्विक सर्वे (ASI) की मांग पर आज यानी मंगलवार को इलाहाबाद हाईकोर्ट फैसला सुना सकता है. आपको बता दें कि 16 नवंबर को कोर्ट ने याचिका पर सुनवाई पूरी करने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया था. मालूम हो कि सर्वे के लिए एडवोकेट कमिश्नर नियुक्त करने की मांग की गई है.

इस मामले में याचिकाकर्ता के वकील विष्णु शंकर जैन ने कहा कि ‘काशी विश्वनाथ मंदिर के ज्ञानवापी परिसर की तर्ज पर मथुरा में श्री कृष्ण जन्म स्थान पर बनी शाही ईदगाह का भी वैज्ञानिक और आधुनिक तकनीक से एएसआई सर्वे कराया जाए.’ वहीं दूसरी तरफ मस्जिद इंतजामिया कमेटी ने इसका विरोध किया है.

जानिए मामला

आपको बता दें कि 16 नवंबर को हाईकोर्ट के जस्टिस मयंक कुमार जैन की बेंच ने सभी पक्षों को विस्तार से सुनने के बाद आदेश सुरक्षित रख लिया था. इस बारे में मथुरा की विभिन्न अदालतों में कई मुकदमे अलग-अलग स्तरों पर लंबित हैं. भगवान श्री कृष्ण विराजमान और भगवान बाल कृष्ण विराजमान गर्भगृह की ओर से अर्जी लगाई गई है. मथुरा के जिला जज की चिट्ठी से मिली जानकारी के आधार पर ही सभी मुकदमों की सुनवाई एकसाथ करने पर हाईकोर्ट ने सहमति जताई थी. उसे सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई. हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने दखल देने से मना कर दिया था.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT