लखनऊ: लेबर पेन हुआ तेज तो महिला की एम्बुलेंस में ही करानी पड़ी डिलीवरी, जच्चा-बच्चा स्वस्थ

लखनऊ: लेबर पेन हुआ तेज तो महिला की एम्बुलेंस में ही करानी पड़ी डिलीवरी, जच्चा-बच्चा स्वस्थ
फोटो: सत्यम मिश्रा

राजधानी लखनऊ में एक गर्भवती महिला ने एम्बुलेंस में ही बच्चे को जन्म दिया. गर्भवती महिला को प्रसव पीड़ा इतनी तेज हुई उसकी डिलीवरी एम्बुलेंस में ही करवानी पड़ी. मिली जानकारी के मुताबिक, प्रेग्नेंट महिला आरती त्रिपाठी लखनऊ के भरत नगर की रहने वाली हैं. शनिवार शाम उनको लेबर पेन हुआ, जिसके बाद परिजनों ने 102 एम्बुलेंस सेवा पर कॉल की. एम्बुलेंस मौके पर पहुंची और प्रेग्नेंट लेडी के साथ उनकी मां भी अवंतीबाई अस्पताल के लिए रवाना हो गईं. मगर रास्ते में ही महिला को काफी तेज लेबर पेन होने लगा, जिसके बाद उनकी डिलीवरी एम्बुलेंस में ही करवानी पड़ी.

अब तक क्या सामने आया?

एम्बुलेंस के ईएमटी यानी कि इमरजेंसी मेडिकल टेक्नीशियन रवि प्रकाश मिश्रा ने बताया कि महिला आरती को एम्बुलेंस से अवंतीबाई हॉस्पिटल ले जाते समय अचानक दर्द शुरू हो गया. जो देखते ही देखते दर्द बहुत तेज बढ़ गया. तेज प्रसव पीड़ा को देखते हुए एम्बुलेंस चालक रविंद्र सिंह ने सूझबूझ दिखाते हुए गाड़ी साइड में लगाई. फिर एम्बुलेंस में महिला का सुरक्षित प्रसव कराया गया.

इमरजेंसी मेडिकल टेक्नीशियन रवि प्रकाश बताते हैं कि प्रसव पीड़ा के कारण बच्चे का सिर बाहर आने लगा था और क्रॉनिकल नाल भी फंस रही थी. ऐसे में महिला की डिलीवरी करानी बहुत जरूरी हो गई थी, जिसके बाद उन्होंने अपने साथी रविंद्र सिंह के साथ मिलकर महिला की सुरक्षित प्रसव कराया. हालांकि बच्चा हो जाने के बाद महिला को अवंतीबाई अस्पताल ले जाया गया.

'सुरक्षित हैं जच्चा और बच्चा'

महिला की मां ने जानकारी देते हुए बताया कि जच्चा और बच्चा दोनों सुरक्षित हैं और अस्पताल में डॉक्टरों की निगरानी में रखे गए हैं. बच्चा होने के बाद जो डॉक्टरी प्रक्रिया होती है उसे पूरी करवाई जा रही है.

वहीं, अवंतीबाई अस्पताल की एक महिला डॉक्टर ने बताया कि गर्भवती महिला को बेटा हुआ है. बेटा स्वस्थ और सुरक्षित है और साथ ही साथ बच्चे की मां भी सुरक्षित है. इस वक्त डॉक्टर उनकी देखभाल कर रहे हैं. वहीं, बच्चे की मां औपचारिकता जांच की ज रही हैं. हालांकि अभी सभी जांचे नॉर्मल आई हैं और सब कुछ ठीक है.

लखनऊ: लेबर पेन हुआ तेज तो महिला की एम्बुलेंस में ही करानी पड़ी डिलीवरी, जच्चा-बच्चा स्वस्थ
लखनऊ: रेस्टोरेंट में किसी बात पर युवक-युवती में जमकर हुई फाइटिंग, वीडियो वायरल

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in