आलीशान बंगला और करोड़ों की गाड़ियां...कानपुर के सिपाही ने कमाए 5 करोड़ और खर्च किए 8 करोड़, ऐसे खुली पोल

रंजय सिंह

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

Kanpur News : उत्तर प्रदेश के कानपुर में एक हैरान कर देना वाला मामला सामने आया है. यहां एक सिपाही को भ्रष्टाचार के मामले में गिरफ्तार किया गया है. सिर्फ 11 साल की नौकरी में पकड़े गए सिपाही ने पांच करोड़ रुपये की संपत्ति बना ली थी. कानपुर के बर्खास्त सिपाही के खिलाफ भ्रटाचार निवारण इकाई ने एफआईआर दर्ज किया है.दरअसल कानपुर का यह सिपाही उस वक्त भ्रष्टाचार के आरोप में पकड़ा गया जब उसने दस्तावेजों में अपनी कुल आमदनी 5 करोड़ बताई लेकिन खर्च उसने 8 करोड़ रुपये दिखाया.

चार साल पहले हुई थी शिकायत

कानपुर में चकेरी इलाके में तैनात सिपाही श्याम सुशील मिश्रा के खिलाफ 2019 में रमाकांत पांडे नाम के व्यक्ति ने शिकायत की थी. किसी सिपाही के पास उसके पास आए से ज्यादा संपत्ति है. शिकायत में कहा गया था कि सिपाही के पास करोड़ों का बंगला और गाड़ियां हैं. उत्तर प्रदेश के भ्रष्टाचार निवारण इकाई ने इसकी जांच शुरू की. इस दौरान सिपाही का ट्रांसफर उन्नाव कर दिया गया. 

जांच में मिली ये गड़बड़ी

जानकारी के मुताबिक  20 जून 2020 को कानपुर में बीएसपी के बाहुबली नेता पिंटू सेंगर की सरेआम कुछ लोगों ने हत्या कर दी थी जिसमें जांच में सामने आया कि इस सिपाही ने ही लाखों  की सुपारी देकर पिंटू सेंगर की हत्या कराई थी. पुलिस ने इस सिपाही को पिंटू की हत्या के मामले में जेल भेज दिया जिसके बाद उन्नाव से ही उसे बर्खास्त कर दिया गया. इस दौरान एंटी करप्शन यूनिट के इंस्पेक्टर चतुर सिंह को सिपाही के आय से अधिक संपत्ति मामले की जांच मिली. 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

5 करोड़ कमाई और 8 करोड़ का खर्च

इस मामले में 4 साल तक जांच करने के बाद चतुर सिंह ने पाया की सिपाही ने 11 साल में पांच करोड़ 11 लाख रुपये की आय दिखाई जबकि जांच में 8 करोड़ 21 लाख रुपए लाख रुपये का खर्च बताया गया. इस तरह 3 करोड़ से ज्यादा की रकम का उसकी कमाई में अंतर पाया गया. चतुर सिंह ने भ्रष्टाचार निवारण की धारा 13 के तहत सिपाही श्याम सुशील मिश्रा के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई. इस सिपाही के बारे में पता चला कि मिर्जापुर के  भैंसा गांव का रहने वाला है. पुलिस में पोस्टिंग के बाद से ही अवैध कमाई में लगा हुआ था और उसने कानपुर के जाजमऊ इलाके में कई बिल्डरों से कांटेक्ट करके बड़ी-बड़ी जमीनों के सौदे किए. कई बिल्डरों के साथ मिलकर बिल्डिंग को बनवाया. 

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT