अब नोएडा मेट्रो में भी कर सकेंगे बर्थडे पार्टी, जानें कितना होगा खर्च, कैसे होगी बुकिंग?

अब नोएडा मेट्रो में भी कर सकेंगे बर्थडे पार्टी, जानें कितना होगा खर्च, कैसे होगी बुकिंग?
फोटो: मनीष चौरसिया

मेट्रो ट्रेन अभी तक आपके घर और दफ्तर के बीच की हमसफर रही है, लेकिन अब आप मेट्रो में बर्थ डे सेलीब्रेशन भी कर सकते हैं. दरअसल, नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने नोएडा-ग्रेटर नोएडा के बीच चलने वाली अपनी एक्वा लाइन मेट्रो के लिए लोगों को खास सौगात दी है. बता दें कि अब आप नोएडा मेट्रो में अपना जन्मदिन, शादी की सलगिरह सहित 50 लोगों की गैदरिंग वाला कोई भी सेलीब्रेशन कर सकते हैं. इसकी बुकिंग के लिए नोएडा मेट्रो की ऑफिशियल वेबसाइट www.noidametro.com पर जाया जा सकता है.

कितनी होगी फीस?

मेट्रो में किसी भी सेलीब्रेशन के लिए आपको एक तय फीस जमा करनी होगी. ये फीस टाइम के हिसाब से ली जाएगी. मतलब आप मेट्रो में जितनी देर तक रुकना चाहते हैं, आपको उसी हिसाब से फीस भरनी होगी. फिलहाल ये कीमत 5-10 रुपये के बीच होगी. योजना के तहत एक से ज्यादा कोच भी बुक किया जा सकता है. मेट्रो में डेकोरेटेड और अनडेकोरेटेड कोच के लिए भी अलग एलग रकम चुकानी होगी. इस फीस के अलावा आपको 20 हजार रुपये सिक्यॉरिटी के रुप में देने होंगे, जो पूरी तरह से रिफंडबल होंगे. दिन के अलावा नोएडा मेट्रो में रात के 11-2 बजे के बीच भी पार्टी कर सकते हैं. हालांकि इस वक्त में ट्रेन डिपो पर खड़ी रहेगी.

खाने-पीने का भी होगा इंतजाम

नोएडा मेट्रो इस नई योजना को सफल बनाने के लिए सारे इंतजाम करने को तैयार है. नोएडा मेट्रो कैटरिंग का इंतेजाम भी करेगा. यानी आप खाने पीने की चीजें भी ऑर्डर कर सकते हैं. नोएडा मेट्रो जल्द ही इसके लिए वेंडर का चयन कर करेगा.

घाटे से उबरने की कोशिश?

अहम बिंदु

नोएड़ा मेट्रो को शुरू हुए लगभग 3 साल हो गए हैं, लेकिन इनमें से 2 साल कोविड के रहे. इस दौरान मेट्रो की कमाई पर बेहद खराब असर पड़ा. कोविड के बाद इसमें काफी सुधार हुआ है. अब नोएडा मेट्रो से ग्रेटर नोएडा तक का सफर करने वाले यात्रियों की संख्या लगभग 30 हजार प्रतिदिन हो चुकी है. फिर भी मेट्रो की कमाई बढ़ाने के लिए NMRC ने अब नोएडा ग्रेटर नोएड़ा मेट्रो रूट पर चलने वाली मेट्रो के कोच और ग्रेटर नोएड़ा डिपो में बने सेमिनार हाल को प्राइवेट आयोजनों के लिए रेंट पर देने का प्लान तैयार किया है.

एनएमआरसी की एमडी ऋतु माहेश्वरी ने बताया, "कमाई के मामले में अब हालात पहले से कहीं ज्यादा बेहतर हैं. सबसे बड़ी बात कि मेट्रो को पॉपुलर करना है, रेवेन्यू बढ़ाना है और ज्यादा से ज्यादा लोगों को नोएडा मेट्रो से जोड़ना है. लोग बर्थडे पार्टी तो करते ही हैं लेकिन मेट्रो में पार्टीज करने का अलग ही अनुभव लोगों को मिलेगा."

अब नोएडा मेट्रो में भी कर सकेंगे बर्थडे पार्टी, जानें कितना होगा खर्च, कैसे होगी बुकिंग?
नोएडा: शादी समारोह में 'रंगबाजी', युवक ने खुलेआम की कई राउंड हर्ष फायरिंग

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in