फिरोजाबाद: 9284 मृतक किसानों के खातों में पहुंच रही है किसान सम्मान निधि, अब होगा सत्यापन

फिरोजाबाद में 9284 मृतक किसानों के खातों में किसान सम्मान निधि जाने का मामला सामने आया है.
फिरोजाबाद में 9284 मृतक किसानों के खातों में किसान सम्मान निधि जाने का मामला सामने आया है.फोटो: सुधीर शर्मा, यूपी तक

उत्तर प्रदेश में सरकार की योजनाओं को पलीता लगाया जा रहा है. केंद्र सरकार किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ((PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत कृषि कार्यों के लिए पैसे देती है. यह सम्मान निधि हर 3 महीने में ₹2000 प्रति किसानों के खाते में भेजी जाती है.

फिरोजाबाद जिले में ही 2 लाख से अधिक किसान इस योजना का फायदा ले रहे हैं. लेकिन वहीं 9284 ऐसे खाते पकड़ में आए, जिनके खाते में सम्मान निधि जा रही है और वह किसान अब इस दुनिया में नहीं है.

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा मृत किसानों की सूची बनाए जाने के बाद फिरोजाबाद का कृषि विभाग हरकत में आया है और मृतक हुए किसानों के सत्यापन की लिस्ट बनाई जा रही है कि ऐसे कितने किसान हैं, जिनका निधन हो चुका है. लेकिन उनके खाते में सम्मान निधि जमा हो रही है.

मृतकों के खाते में मृत्यु के बाद सम्मान निधि को तत्काल बंद कर दिया जा रहा है और जिन किसानों की मौत हुई है और उनके खातों में मृत्यु के बाद सम्मान निधि पहुंच चुकी है उसकी भी रिकवरी की जाएगी. यह रिकवरी सरकार द्वारा बनाए गए खाते में वापसी के तौर पर जमा कर दी जाएगी.

इस बारे में उप कृषि निदेशक एच एन सिंह ने कहा, "जो किसान मृत हो गए हैं, उनका सत्यापन कराया जा रहा है. इन सब का पेमेंट भी स्टॉप कर रहे हैं. अगर उनकी मृत्यु की दिनांक के बाद रुपया गया है तो उसकी भी रिकवरी की जाएगी. अभी सत्यापन का कार्य चल रहा है, इसलिए यह कहना मुश्किल है कि कुल कितने रुपयों की रिकवरी की जाएगी."

फिरोजाबाद में 9284 मृतक किसानों के खातों में किसान सम्मान निधि जाने का मामला सामने आया है.
बांदा: रिकवरी के डर से PM सम्मान निधि योजना के 73 अपात्र किसानों ने 6 लाख रुपये किए वापस

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in