अयोध्या में हैरिंग्टनगंज पुलिस चौकी के पास एक के बाद एक 2 धमाके, 9 बोरी बारूद भी मिला

अयोध्या में हैरिंग्टनगंज पुलिस चौकी के पास एक के बाद एक 2 धमाके, 9 बोरी बारूद भी मिला
तस्वीर: बनबीर सिंह, यूपी तक.

अयोध्या जनपद के हैरिंग्टनगंज पुलिस चौकी से मात्र 500 मीटर पर स्थित एक घर में संदिग्ध परिस्थितियों में जोरदार धमाका हुआ है. इस धमाके में एक युवक जख्मी हुआ जिसे लखनऊ रेफर किया गया है. इस घर से पुलिस ने 9 बोरियों में बारूद बरामद किया है. इस घटना के कुछ घंटे बाद शुक्रवार को उसी क्षेत्र के गन्ने के खेत में एक और जोरदार धमाका हुआ. इलाके की पुलिस पहले इसे सिलेंडर विस्फोट बता रही थी, लेकिन अब इस मामले की गहनता से जांच की जा रही है. पुलिस के बड़े अधिकारी जांच की निगरानी कर रहे हैं. पुलिस का कहना है कि परिवार आतिशबाजी निर्माण का काम करता था और यह धमाके उसी के बारूद से हुए लगते हैं.

अहम बिंदु

आपको बता दें कि गुरुवार की देर रात्रि इनायत नगर थाना क्षेत्र में हैरिंग्टनगंज पुलिस चौकी से मात्र 500 मीटर दूर पहला धमाका हुआ. रहमतुल्ला नाम के शख्स के मकान में हुआ यह धमाका इतना तेज था कि बहुत दूर तक इसकी आवाज सुनाई दी और लगभग 300 वर्ग फिट का यह मकान धराशाई हो गया. इस धमाके में रहमतुल्ला का बेटा इमरान उर्फ कल्लू घायल हो गया, जिसको हैरिंग्टनगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर इलाज के लिए ले जाया गया. डाक्टरों ने घायल की गंभीर स्थिति को देखते हुए जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया है. घटना के बाद रहमतुल्ला का परिवार इसे सिलेंडर विस्फोट बताता रहा, लेकिन पुलिस ने जब तलाशी ली तो वहां से लगभग 9 बोरी बारूद और बम बनाने का सामान मिला.

तस्वीर: बनबीर सिंह, यूपी तक.

पुलिस चौकी के बगल इस घर में इतना बड़ा बारूद का ढेर कैसे पहुंच गया इसी पर पुलिस अधिकारी मंथन कर रहे थे कि शुक्रवार की दोपहर बाद कुछ दूरी पर एक और बड़ा धमाका हुआ. इस बार यह धमाका गन्ने के खेत में हुआ.

एक के बाद एक धमाकों से पुलिस अफसरों की सक्रियता बढ़ गई. पुलिस की स्पेशल ब्रांच की टीम के साथ फॉरेंसिक टीम भी मौके पर पहुंची और जांच पड़ताल की. पुलिस अधिकारियों की मानें तो यह परिवार आतिशबाजी निर्माण का काम करता था और घर में हुए धमाके के बाद उसने ही कुछ बारूद गन्ने के खेत में छुपा दिए थे. तेज गर्मी की वजह से उसमें विस्फोट हो गया. हालांकि सवाल सबसे बड़ा है कि अयोध्या जैसे संवेदनशील जनपद में इतनी बड़ी मात्रा में बारूद वहां पहुंचा कैसे और वह भी पुलिस चौकी के इतने करीब.

इस मामल में पुलिस क्षेत्राधिकारी, मिल्कीपुर सत्येंद्र भूषण तिवारी ने बताया कि थाना इनायतनगर के चौकी हैरिंग्टनगंज क्षेत्र में ग्राम सेमरा से रात्रि लगभग 10 बजे यह सूचना प्राप्त हुई थी किसी के घर में सिलेंडर विस्फोट हुआ है. जब पुलिस पहुंची तो यह तथ्य सामने आया कि रहमतुल्लाह का मकान था जिसके बेटे इमरान के चेहरे और कंधे पर कुछ चोटें आईं. उसको अस्पताल भेज दिया गया है. बाद में तलाशी के दौरान आतिशबाजी और पटाखों से जुड़ी हुई चीजें बरामद हुईं. पुलिस की फील्ड यूनिट और फायर ब्रिगेड मौजूद थी जो भी सामान बरामद हुआ उस को कब्जे में लेकर आवश्यक विधिक कार्रवाई की जा रही है.

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in