UCC, किसान और स्वास्थ्य…400 पार सीटों के लिए BJP ने अपने पिटारे से क्या-क्या निकाला, जानें

यूपी तक

ADVERTISEMENT

BJP Sankalp Patra
BJP Sankalp Patra
social share
google news

UP News: कांग्रेस के बाद अब भारतीय जनता पार्टी ने भी अपना मैनिफेस्टो को जारी कर दिया है. भाजपा ने अपने मैनिफेस्टो को संकल्प पत्र का नाम दिया है. नई दिल्ली में खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में संकल्प पत्र जारी किया गया है. बता दें कि भाजपा के संकल्प पत्र पर सभी की नजर थी. सत्ताधारी दल इस बार अपने पिटारे से क्या-क्या निकालती है, इसपर लगाचार चर्चाएं की जा रही थी. 

अब हम आपको इस संकल्प पत्र के कुछ अहम बिंदु बनाते जा रहे हैं. आखिर इस संकल्प पत्र में क्य-क्या वादें देश की जनता से किए गए हैं? इस संकल्प पत्र में क्या नया है? हम आपको सब कुछ बताते हैं.

आयुष्मान भारत को लेकर बड़ा ऐलान

भाजपा के संकल्प पत्र में आयुष्मान भारत योजना को लेकर बड़ा ऐलान किया गया है. भाजपा ने वादा किया है कि वह इस योजना के माध्यम से वरिष्ठ नागरिकों को भी मुफ्त स्वास्थय सेवाएं देगी. बता दें कि भाजपा ने वादा किया है कि किसी भी वर्ग से संबंध रखने वाले 70 साल से अधिक के बुजुर्ग नागरिकों को इस योजना के माध्यम से 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलेगा.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

मुफ्त राशन भी मिलेगा

बता दें कि भाजपा ने मुफ्त राशन योजना को आने वाले 5 सालों तक के लिए बढ़ा दिया है. भाजपा ने वादा किया है कि सरकार में आने पर वह इस योजना को जारी रखेगी और 5 सालों तक इस योजना का लाभ गरीब परिवारों को मिलता रहेगा.

3 करोड़ घरों का किया जाएगा निर्माण

संकल्प पत्र ने भाजपा ने 3 करोड़ पक्के घर बनाने का वादा भी किया है. भाजपा के मुताबिक, सरकार ने अभी तक 4 करोड़ से अधिक घरों का निर्माण किया है और गरीब परिवारों को पक्के घर दिए हैं. इसी के साथ तीसरी बार सरकार में आने पर भाजपा 3 करोड़ पक्के घरों का निर्माण करवाएगी.

ADVERTISEMENT

झुग्गी-झोपड़ी में रहने वालों की जिंदगी होगी आसान

अपने संकल्प पत्र में भाजपा ने झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले गरीब परिवारों को भी पक्का घर देने का वादा किया है. भाजपा ने कहा है कि वह स्लम रीडेवलपमेंट करेगी और गरीबों की जिंदगी आसान करेगी. 

स्वास्थ्य सेवाओं में होगा जबरदस्त विस्तार

स्वास्थ्य के क्षेत्र में भाजपा ने बड़े वादे किए हैं. संकल्प पत्र में एम्स और आयुष्मान आरोग्य मंदिर के विस्तार का वादा किया गया है. इसी के साथ जन औषधि केंद्रों पर सस्ती दवाएं उपलब्ध होने का भी जिक्र किया गया है.

ADVERTISEMENT

नए IIT और नए IIM का भी किया वादा

अपने संकल्प पत्र में भाजपा ने शिक्षा में गुणवत्ता को बढ़ावा का वादा किया है. भाजपा ने कहा है कि वह देश में नए आईआईटी और नए आईआईएम और एम्स भी स्थापित करेंगे. उच्च शिक्षा की गुणवक्ता पर घ्यान दिया जाएगा. 

इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास

हम आधुनिक सड़क नेटवर्क, आधुनिक रेल नेटवर्क, इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग स्टेशन, नए हवाई अड्डों, किफायती 5G और 6G टेक्नोलॉजी पर ध्यान केंद्रित करके मध्यम वर्गीय परिवारजनों के जीवन को सुगम बनाएंगे।

पेपर लीक नियंत्रण को लेकर किया ये वादा 

संकल्प पत्र में पेपर लीक की समस्या का भी जिक्र है और इसको लेकर भी भाजपा ने वादा किया है. संकल्प पत्र में कहा गया है कि भाजपा ने सरकारी भर्ती परीक्षाओं में अनियमितता को रोकने के लिए सख्त कानून बनाया है. अब इस कानून का सख्ती के साथ पालन किया जाएगा और पेपर लीक से जुड़े लोगों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी.

किसानों को क्या-क्या मिला

संकल्प पत्र में किसानों से भी कई वादे किए गए हैं. संकल्प पत्र में फसल के नुकसान का शीघ्र और सही मूल्यांकन, समयबद्व भुगतान और किसानों की समस्याओं का जल्द समाधान सुनिश्चित करने के लिए अत्याधुनिक तकनीक का प्रयोग किए जाने का जिक्र किया गया है. इसी के साथ एमएसपी में समय-समय पर इजाफे की बात की गई है.

इसी के साथ संकल्प पत्र में दाल (जैसे अरहर, उड़द, मसूर, मूंग और चना) और खाद्य तेल (जैसे सरसों, सोयाबीन, तिल और मूंगफली) के उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने के लिए अन्नदाताओं को समृद्ध बनाने की भी बात की गई है.

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT