वोटिंग के 11 दिन पहले यूपी की 80 सीटों का 3 लेटेस्ट सर्वे, देखिए कैसे बदला अखिलेश का पूरा समीकरण

यूपी तक

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

Uttar Pradesh News : लोकसभा में प्रभावी उपस्थिति दर्ज कराने के लिए या देश में सरकार बनाने के लिए यूपी का जीतना बहुत जरूरी होता है. संयोग से यूपी में इस बार विपक्ष के लिए विशेषकर इंडिया गठबंधन के लिए बहुत संभवनाएं हैं. वहीं लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान होने में अब 11 दिन की ही समय बचा है पर चुनावी तैयारियों और लड़ाई के जज्बे की जहां तक बात है वो बिल्कुल भी नहीं दिख रहा विपक्ष में. एक तरफ भाजपा ने  यूपी की सभी 80 सीटें जीतने के अपने लक्ष्य की तरफ लगातार रैलियां कर रही है तो दूसरी विपक्ष सुस्त दिख रहा है. वहीं उठापटक के  बीच यूपी Tak ने आपके लिए पिछले तीन ओपिनियन पोल्स के आंकड़ों की तुलना की है. आप सिलसिलेवार तरीके से जानिए यूपी में कितनी बदलने वाली है तस्वीर.

क्या कहता है लेटेस्ट सर्वे

इंडिया टीवी-CNX के ओपिनियन पोल के अनुसार, उत्तर प्रदेश में बीजेपी की अप्रत्याशित प्रदर्शन कर सकती है. सर्वे के मुताबिक, यूपी में भाजपा नीत NDA को 77 सीट तो इंडिया अलायंस (सपा और कांग्रेस) के खाते में मात्र 3 सीटे जाती दिख रही हैं. वहीं मायावती की बसपा इस बार शून्य पर सिमटती दिख रही है. सर्वे के मुताबिक कि इंडिया गठबंधन में तीनों सीट सपा के खाते में जा रही हैं और कांग्रेस खाता भी नहीं खुलते हुए दिख रहा है.            

इंडिया टीवी-CNX ने जताई ये संभावना

लोकसभा चुनाव के पहले फेज (19 अप्रैल) की वोटिंग से पहले टाइम्स नाउ-ETG ने एक सर्वे  किया है. टाइम्स नाउ-ETG के लेटेस्ट ओपिनियन पोल के आंकड़ों के अनुसार, इस बार उत्तर प्रदेश में भाजपा को अप्रत्याशित जीत मिल सकती है. सर्वे के आंकड़ों के मुताबिक, यूपी में NDA 74-78 सीटों के साथ प्रचंड जीत हासिल कर सकती है. वहीं, इंडिया ब्लॉक (सपा और कांगेस) को तीन से 5 सीट जीतने की संभावना जताई गई है. दूसरी तरफ मायावती की बसपा को जोरदार झटका लगता हुआ दिख रहा है. सर्वे के आंकड़ों की मानें तो यूपी में बसपा का खाता नहीं खुलने का अनुमान जताया गया है.            

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

'देश का मिजाज' सर्वे में क्या थी तस्वीर?

चुनावी रस्साकस्सी के बीच देश का मिजाज जानने के लिए इंडिया टुडे (India Today) और C वोटर्स ने फरवरी में मूड ऑफ द नेशन (Mood of the Nation Poll) सर्वे के आंकड़े जारी किए थे. सर्वे ने उस वक्त यूपी में भाजपा को 80 में 72 सीट जीतने का अनुमान लगाया था. दूसरी तरफ विपक्षी ‘INDIA’ को लोकसभा चुनाव में भारी नुकसान उठाने की बात सामने आई थी. विपक्षी गठबंधन को 8 सीटें  मिलने का अनुमान लगाया गया था. इसमें कांग्रेस को 1 सीट तो वहीं सपा प्लस को 7 सीटें मिलने की अनुमान था. बता दें कि उस समय रालोद, सपा और कांग्रेस का गठबंधन था. मगर अब मौजूदा समय में रालोद INDIA से बाहर हो गई है.    


2019 के लोकसभा चुनाव की क्या था तस्वीर?

गौरतलब है कि 2019 के लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा के गठबंधन के सभी अंकगणित को गलत साबित हुए थे. तब भाजपा और उसके सहयोगी अपना दल (एस) ने गठबंधन सहयोगियों को ध्वस्त करते हुए 80 लोकसभा सीटों में से 64 सीटें जीती थीं. वहीं, सपा को 5 और बसपा को 15 सीटें मिली थीं. कांग्रेस ने राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण उत्तर प्रदेश में सोनिया गांधी की एकमात्र रायबरेली सीट जीती थी.
 

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT