सर्वे: वोटिंग से 2 दिन पहले अखिलेश के लिए खुशखबरी, भाजपा के लिए टेंशन, कौन रहेगा UP में आगे?

यूपी तक

ADVERTISEMENT

सपा मुखिया अखिलेश यादव (फाइल फोटो)
सपा मुखिया अखिलेश यादव (फाइल फोटो)
social share
google news

UP Loksabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव में प्रभावी मौजूदगी दर्ज कराने के लिए या देश में सरकार बनाने के लिए उत्तर प्रदेश में फतह हासिल करना बहुत जरूरी होता है. संयोग से यूपी में इस बार विपक्ष गठबंधन इंडिया के लिए बहुत संभवनाएं हैं. वहीं लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान होने में अब 2 दिन की ही समय बचा है. एक तरफ भाजपा ने यूपी की सभी 80 सीटें जीतने के अपने लक्ष्य की तरफ लगातार रैलियां कर रही है, तो दूसरी विपक्ष भी अब एक्टिव मोड में दिख रहा है. वहीं, सियासी उठापटक के बीच एक लेटेस्ट सर्वे के आंकड़े सामने आए हैं. खबर में आगे जानिए यूपी में अगर चुनाव हुए तो कौन मारेगा बाजी?

यूपी में कौन रहेगा आगे?

आपको बता दें कि पहले फेज की वोटिंग (19 अप्रैल) से पहले लोकपोल  का एक लेटेस्ट सर्वे सामने आया है. इस सर्वे के आंकड़ों के अनुसार, अगर आज चुनाव हुए तो यूपी में NDA को 68-69 मिल सकती हैं. वहीं, इंडिया गठबंधन को (8-10) जिनमें 3-4 कांग्रेस और बाकी पर अखिलेश यादव की सपा के जीतने की उम्मीद है. इस सर्वे के आंकड़ों में मायावती के लिए अच्छी खबर है. बता दें कि अभी तक जितने भी सर्वे आए हैं, उनमें मायावती को एक भी सीट नहीं जीतने का अनुमान लगाया गया है. मगर लोकपोल के सर्वे में मायावती की पार्टी बसपा को 3-4 सीटें जीतने की बात कही गई है.

 

 


2019 के लोकसभा चुनाव की क्या था तस्वीर?

गौरतलब है कि 2019 के लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा के गठबंधन के सभी अंकगणित को गलत साबित हुए थे. तब भाजपा और उसके सहयोगी अपना दल (एस) ने गठबंधन सहयोगियों को ध्वस्त करते हुए 80 लोकसभा सीटों में से 64 सीटें जीती थीं. वहीं, सपा को 5 और बसपा को 10 सीटें मिली थीं. कांग्रेस ने राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण उत्तर प्रदेश में सोनिया गांधी की एकमात्र रायबरेली सीट जीती थी.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT