इस बार यादव परिवार के कितने सदस्य लड़ रहे चुनाव? अखिलेश ने चाचा, भाई समेत इन्हें दिया टिकट

यूपी तक

ADVERTISEMENT

सपा चीफ अखिलेश यादव
UP Lok Sabha Chunav 2024
social share
google news

UP Lok Sabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने पूरी तरह से कमर कस ली है. सपा चीफ अखिलेश अपनी पूरी ताकत इन चुनावों में झोंक रहे हैं. इसी बीच सभी की नजर है कि इस बार यादव परिवार के कितने सदस्य लोकसभा चुनाव के रण में उतरने जा रहे हैं. दरअसल भाजपा हमेशा से समाजवादी पार्टी पर परिवारवाद का आरोप लगाती है. परिवारवाद को लेकर ही भाजपा सपा को घेरती रही है. ऐसे में हर चुनाव में लोगों की नजर रहती है कि यादव परिवार के कितने सदस्य चुनावी रण में उतर रहे हैं.

अब जब देश में लोकसभा चुनाव होने जा रहे हैं, तो एक बार फिर लोगों की नजर समाजवादी पार्टी और पार्टी के मुखिया यादव परिवार पर है. सवाल ये है कि इस लोकसभा चुनाव में अखिलेश यादव अपने परिवार के कितने सदस्यों को चुनाव में उतार रहे हैं? अब हम आपको इसका जवाब देते हैं.

अखिलेश ने अभी तक परिवार के कितने सदस्यों को दिया लोकसभा का टिकट?

लोकसभा चुनाव 2024 में यादव परिवार के कितने सदस्य चुनाव में खड़े हो रहे हैं? इस सवाल का जवाब जानने से पहले आप ये भी जान लीजिए कि साल 2014 और 2019 में यादव परिवार के कितने सदस्य चुनाव में खड़े हुए थे?

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

साल 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में यादव परिवार के 4 सदस्य लोकसभा चुनाव में खड़े हुए थे. उस दौरान सपा संस्थापक और प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने परिवार के 4 सदस्यों को लोकसभा चुनाव लड़वाया था. मुलायम सिंह यादव खुद मैनपुरी से लोकसभा चुनाव लड़े थे. उनकी बहू और अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव कन्नौज से चुनाव में उतरी थीं. अक्षय यादव को फिरोजाबाद से टिकट दिया गया था तो वहीं बदायूं सीट से धर्मेंद्र यादव ने ताल ठोकी थी. इस दौरान हुए उपचुनाव में मुलायम सिंह यादव ने अखिलेश के चचेरे भाई तेज प्रताप यादव को भी मैदान में उतारा था.

2019 लोकसभा चुनाव में यादव परिवार के इतने सदस्यों को मिला था टिकट

साल 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में भी मुलायम परिवार के 6 सदस्यों को टिकट दिया गया था. उस दौरान मुलायम सिंह यादव ने मैनपुरी, अखिलेश ने आजमगढ़, डिंपल यादव ने कन्नौज और धर्मेंद्र यादव बदायूं सीट से चुनाव लड़े थे. इसी चुनाव में अक्षय यादव ने फिरोजाबाद से चुनाव लड़ा था.

ADVERTISEMENT

2014 लोकसभा चुनाव में मुलायम सिंह यादव ने मैनपुरी, अखिलेश यादव ने आजमगढ़, डिंपल ने कन्नौज और धर्मेंद्र ने बदायूं से चुनाव लड़ा था. 

2024 में यादव परिवार के ये सदस्य उतर रहे चुनाव में

बता दें कि साल 2024 लोकसभा चुनाव में यादव परिवार के कई सदस्य लोकसभा चुनाव में खड़े हो रहे हैं. अखिलेश की पत्नी डिंपल यादव मैनपुरी सीट से चुनाव लड़ रही हैं. इसी के साथ अक्षय यादव फिरोजाबाद से मैदान में उतर रहे हैं. आजमगढ़ सीट से अखिलेश ने धर्मेंद्र यादव को चुनाव में उतारा है. बता दें कि बदायूं सीट से अखिलेश ने इस बार अपने चाचा शिवपाल सिंह यादव को टिकट दिया है.

ADVERTISEMENT

इसी के साथ कन्नौज से खुद अखिलेश यादव के चुनाव लड़ने की चर्चा है. तो वही अखिलेश के भाई तेजप्रताप सिंह यादव को भी सपा टिकट दे सकती है.

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT