यूपी की 80 सीटों का लेटेस्ट सर्वे : अखिलेश-राहुल की जोड़ी देगी झटका! BJP के लिए आए चौंकाने वाले आंकड़े

यूपी तक

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

UP Latest Opinion Pols News: देश में लोकसभा की चुनावी बिसात बिछाने की तैयारी जोरशोर से जारी है. अब राजनीतिक पार्टियों को इंतजार है चुनावी बिसात के सजने का, क्योंकि अगले कुछ दिनों में चुनाव का आगाज हो जाएगा. वहीं सीटों के लिहाज से देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश में भी सियासी गर्मियां तेज हैं. कहते हैं कि सत्ता का रास्ता उत्तर प्रदेश से होकर निकलता है. ऐसे में एक बार फिर यूपी फतेह करने के लिए सभी पार्टियां जी-जान लगा रही हैं. वहीं उत्तर प्रदेश की सियासी शतरंज में शह-मात के खेल के बीच सूबे की 80 सीटों को लेकर ताजा ओपिनियन पोल के आंकड़ें सामने आए हैं. 

लेटेस्ट सर्वे में आया ये आंकड़ा

लोकसभा चुनाव को लेकर ताजा सर्वे एबीपी न्यूज चैनल और सी वोटर का सामने आया है. इस ओपिनियन पोल में भाजपा गठबंधन वाली NDA को लेकर बड़ा दावा किया गया है. इस सर्वे के अनुसार यूपी में बीजेपी नीत NDA को 74 सीट तो इंडिया अलायंस (सपा और कांग्रेस) के खाते में 6 सीटे जाते दिख रही हैं. वहीं मायावती की बसपा इस बार शून्य पर सिमटती दिख रही है. वहीं वोट प्रतिशत की बात करें तो सर्वे के अनुसार बीजेपी की अगुवाई वाली एनडीए 51%, INDIA 35% BSP   8% और अन्य को 6 फीसदी वोट मिल सकते हैं.

पिछले चुनाव में ऐसा था हाल

गौरतलब है कि 2019 के लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा के गठबंधन के सभी अंकगणित को गलत साबित हुए थे. तब भाजपा और उसके सहयोगी अपना दल (एस) ने गठबंधन सहयोगियों को ध्वस्त करते हुए 80 लोकसभा सीटों में से 64 सीटें जीती थीं. वहीं, सपा को 5 और बसपा को 15 सीटें मिली थीं. कांग्रेस ने राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण उत्तर प्रदेश में सोनिया गांधी की एकमात्र रायबरेली सीट जीती थी.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

यूपी में कौन किसके साथ 

आपको बता दें कि यूपी में अभी INDIA के बैनर तले समाजवादी पार्टी (सपा) और कांग्रेस के बीच नया-नया गठबंधन हुआ है. वहीं, राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) के मुखिया जयंत चौधरी ने बीते दिनों सपा से अपना गठबंधन तोड़ दिया था. उन्होंने अब NDA के साथ चुनाव लड़ने का ऐलान किया है. वहीं, NDA में यहां भाजपा के साथ-साथ अनुप्रिया पटेल की अपना दल (सोनेलाल), ओपी राजभर की सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (SBSP) साथ में है. दूसरी तरफ बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की मुखिया मायावती ने ऐलान किया है कि वह आगामी चुनाव किसी के साथ नहीं बल्कि अकेले लड़ेंगी.

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT