कांग्रेस के साथ INDIA गठबंधन बनाने के बाद अखिलेश को यूपी के इस सर्वे में मिल रहीं इतनी सीटें

यूपी तक

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

UP Latest Opinion Pol News: 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर सियासी सरगर्मियां तेज हो गई हैं. बात अगर उत्तर प्रदेश की करें तो यहां विपक्षी पार्टियों का समूह INDIA (Indian National Developmental Inclusive Alliance) आगमी लोकसभा चुनाव के लिए सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले NDA के खिलाफ सियासी बिसात बिछा रहा है. एक तरफ भाजपा का दावा है कि वह यूपी में 80 में से 80 सीट जीतेगी. वहीं, दूसरी तरफ विपक्ष का कहना है कि यूपी में ही भाजपा का विजय रथ रोक दिया जाएगा. अब लोगों के मन में यह सवाल है कि आखिर यूपी में कौन बाजी मारेगा?

इसी सवाल का जवाब तलाशने के लिए समय-समय पर ओपिनियन पोल के आंकड़े सामने आ रहे हैं. इस बीच ZEE NEWS और MATRIZE ने अपने ओपिनियन पोल के आंकड़े सार्वजनिक किए हैं. यह ओपिनियन पोल 5 फरवरी से 27 फरवरी के बीच किया गया था. खबर में आगे जानिए इस ओपिनियन पोल से क्या तस्वीर सामने आई है.

सबसे पहले जानिए यूपी में अभी कौन है किसके साथ?

आपको बता दें कि यूपी में अभी INDIA के बैनर तले समाजवादी पार्टी (सपा) और कांग्रेस के बीच नया-नया गठबंधन हुआ है. वहीं, राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) के मुखिया जयंत चौधरी ने बीते दिनों सपा से अपना गठबंधन तोड़ दिया था. उन्होंने अब NDA के साथ चुनाव लड़ने का संकेत दिया है. वहीं, NDA में यहां भाजपा के साथ-साथ अनुप्रिया पटेल की अपना दल (सोनेलाल), ओपी राजभर की सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (SBSP) साथ में है. दूसरी तरफ बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की मुखिया मायावती ने ऐलान किया है कि वह आगामी चुनाव किसी के साथ नहीं बल्कि अकेले लड़ेंगी.

ओपिनियन पोल में किसको मिल रहीं कितनी सीटें?

 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

आपको बता दें कि ZEE NEWS और MATRIZE के ओपिनियन पोल से यूपी में विपक्ष को जोरदार झटका लगता हुआ दिख रहा है. दूसरी तरफ यहां NDA की बल्ले-बल्ले हो रही है. इस ओपिनियन पोल में NDA को आगामी लोकसभा चुनाव में 80 में 78 सीटें जीतने का अनुमान जताया गया है. वहीं, INDIA (सपा-कांग्रेस) को महज 2 सीटें जीतने की बात सामने आई है. सबसे बड़ा झटका मायावती की बसपा को लगा है. ओपिनियन पोल के अनुसार, आगामी चुनाव में बसपा को एक भी सीट नहीं जीतने का अनुमान है.

 

 

किसको मिल रहे कितने % वोट?

सर्वे के मुताबिक, यूपी में NDA को 58 फीसदी, INDIA को 32 फीसदी, बसपा को 8 प्रतिशत और अन्य को 2 फीसदी वोट मिलने का अनुमान लगाया है.

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT