सर्वे: लोकसभा चुनाव में सपा जीतेगी बस इतनी सीटें? लेटेस्ट आंकड़ों ने बढ़ाई अखिलेश की टेंशन

यूपी तक

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

Akhilesh Yadav News: लोकसभा चुनाव की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है. सियासी दल अपनी-अपनी प्लानिंग में जुट गए हैं. सबकी नजर 80 लोकसभा वाले राज्य उत्तर प्रदेश पर हैं. एक कहावत काफी प्रचलित है कि दिल्ली का रास्ता यूपी से होते हुए जाता है. इसका मतलब साफ है कि अगर किसी भी सियासी दल को केंद्र में सत्ता हासिल करनी है तो उसे यूपी में ज्यादा से ज्यादा सीटें जीतनी होंगी. यूपी में फिलहाल भाजपा के नेतृत्व वाले NDA, सपा के नेतृत्व वाले INDIA और मायावती की पार्टी बसपा के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है. हर कोई यह जानना चाहता है कि यूपी में कौनसी पार्टी कितनी सीटें जीतेगी. इसी सवाल का जवाब तलाशने के लिए समय समय पर ओपिनियन पोल के आंकड़े सामने आ रहे हैं.

इस बीच इंडिया टीवी और सीएनएक्स ने अपने ओपिनियन पोल के आंकड़े जारी कर दिए हैं. इस ओपिनियन पोल में एक लाख 60 हजार लोगों ने हिस्सा लिया है. आपको बता दें कि इस ओपिनियन पोल से यूपी की विपक्षी पार्टियों को झटका लगता हुआ दिख रहा है. खबर में आगे जानिए अगर आज चुनाव हुए तो किस पार्टी को कितनी सीटें मिल सकती हैं.    

भाजपा यूपी में फिर मारेगी बाजी?

ओपिनियन पोल में भाजपा की बंपर जीत का अनुमान जताया गया है. इसके मुताबिक, भाजपा 2014 में मिली यूपी की जीत के आंकड़ों से भी आगे निकल सकती है. इसमें बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन को 80 में से 78 सीटों पर जीत मिलने का अनुमान जताया गया है. आपको बता दें कि 2014 के चुनाव में यूपी में एनडीए को 73 सीटों पर जीत मिली थी. 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

सपा को होगा भारी नुकसान?

समाजवादी पार्टी को 2 सीटों पर जीत मिलने का अनुमान है. इस ओपिनियन पोल में कांग्रेस और बसपा का खाता खुलता भी नजर नहीं आ रहा है. सपा को मैनपुरी और आजमगढ़ में जीत मिल सकती है. इसका मतलब यह हुआ कि यह ओपिनियन पोल मान रहा है कि कांग्रेस अमेठी और रायबरेली की सीट हार सकती है.

 

 

वैसे 2019 के चुनाव में कांग्रेस अमेठी की सीट हार चुकी है. तब रायबरेली से सोनिया गांधी अपनी सीट जीतने में कामयाब रही थीं. इस बार सोनिया गांधी राज्यसभा के लिए निर्वाचित हुई हैं, तो रायबरेली सीट से प्रियंका गांधी के भी लड़ने की चर्चाएं चल रही हैं.  

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT