कौन हैं लखीमपुर खीरी के SP संजीव सुमन, जो 2 दलित बहनों की रेप-हत्या मामले में हुए ट्रोल

कौन हैं लखीमपुर खीरी के SP संजीव सुमन, जो 2 दलित बहनों की रेप-हत्या मामले में हुए ट्रोल
फोटो कोलाज: यूपी तक

लखीमपुर खीरी (Lakhimpur Kheri News) के निघासन क्षेत्र में बुधवार को दो दलित सगी बहनों से कथित रेप के बाद हत्या और एक ही पेड़ से दोनों बहनों की लाश को लटकाए जाने के मामले में एसपी लखीमपुर सोशल मीडिया पर खूब ट्रोल हुए.

दो नाबालिक बच्चियों की हत्या से नाराज परिजनों और ग्रामीणों ने सड़क पर जाम लगाकर प्रदर्शन शुरू किया तो सोशल मीडिया पर पुलिस की बदसलूकी के कई वीडियो सामने आने लगे. वहीं आईपीएस संजीव सुमन का वीडियो लोगों को कार्रवाई की धमकी देने के साथ खूब वायरल हुआ.

आइए जानते हैं कौन है संजीव सुमन-

2014 बैच के आईपीएस संजीव सुमन वर्तमान में एसपी लखीमपुर के पद पर तैनात हैं. मूलत बिहार में खगरिया जिले के रहने वाले संजीव सुमन ने कंप्यूटर साइंस में बीटेक की पढ़ाई करने के बाद यूपीएससी की परीक्षा पास कर आईपीएस बने.

आईपीएस संजीव सुमन की पहली तैनाती बतौर एएसपी के तौर पर बागपत में दिसंबर 2016 से अप्रैल 2018 के बीच हुई. संजीव सुमन को कानपुर के एडिशनल एसपी वेस्ट का चार्ज मिला और वह इस पद पर अप्रैल 2018 से 31 अक्टूबर 2019 तक रहे. बतौर कप्तान संजीव सुमन को पहले हापुड़ जिले की जिम्मेदारी मिली. संजीव सुमन हापुड़ में अक्टूबर 2019 से 1 दिसंबर 2020 तक एसपी रहे फिर उन्हें लखनऊ में डीसीपी पूर्वी बनाया गया.

1 दिसंबर 2020 से 10 नवंबर 2021 तक संजीव सुमन डीसीपी ईस्ट रहे. 3 अक्टूबर 2021 में लखीमपुर में हुई हिंसा के बाद लापरवाही बरतने पर हटाए गए एसपी विजय ढुल की जगह पर सरकार ने संजीव सुमन को 11 नवंबर 2021 को एसपी लखीमपुर खीरी के पद पर तैनात किया.

बतौर कप्तान संजीव सुमन बागपत के बाद लखीमपुर में दूसरे जिले की कमान संभाल रहे हैं. संजीव सुमन का विवादों में सबसे पहले नाम लखनऊ में तैनाती के दौरान आया जब डीसीपी पूर्वी रहते हुए उनकी सर्विलांस टीम पर कानपुर के व्यापारी ने लखनऊ के सुशांत गोल्फ सिटी थाने में डकैती का मुकदमा दर्ज कराया.

एफआईआर में तो संजीव सुमन का नाम नहीं था लेकिन उनके लिए काम करने वाली क्राइम टीम नामजद की गई.

आरोप लगा था कि क्रिकेट में सट्टा लगाने के नाम पर डीसीपी ईस्ट की क्राइम टीम ने कानपुर, लखनऊ से कुछ लोगों को पकड़ने और छोड़ने के लिए एक मोटी रकम ली और उसके बाद भी जेल भेज दिया.

कौन हैं लखीमपुर खीरी के SP संजीव सुमन, जो 2 दलित बहनों की रेप-हत्या मामले में हुए ट्रोल
लखीमपुर खीरी: कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने पीड़ित परिवार से की मुलाकात, सरकार पर साधा निशाना

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in