हथेली में M-SEAL लगाकर हाथ मिलाने के बहाने ठगी करने वाले गैंग का पर्दाफाश, 4 गिरफ्तार

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

उत्तर प्रदेश के देवरिया में ठगी का एक चौंकाने वाला मामले सामने आया है. देवरिया पुलिस की साइबर सेल ने हथेली में M-SEAL और सरसों का तेल लगाकर ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है. पुलिस ने गिरोह के 4 सदस्यों को गिरफ्तार किया है.

जानकारी के मुताबिक, अपराधी M-Seal हथेली में चिपका कर उसपर सरसों का तेल लगाकर परिचित से हाथ मिलाने के बहाने अंगूठे को इस प्रकार दबाते थे कि उसका निशान M-Seal पर छप जाता था. उसके बाद उस पर फेविकोल लगाकर आधे घंटे तक सूखने के लिए छोड़ देते थे. थोड़ी देर बाद फिंगरप्रिंट्स का प्लास्टिक नुमा आकार अलग हो जाता था, जिससे थम्ब इम्प्रेशन मशीन से अंगूठे का क्लोन तैयार कर लिया जाता था. उसके बाद गैंग के दूसरे सदस्य सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के नाम पर हाथ मिलाए हुए व्यक्ति से आधार कार्ड लेते थे फिर वह आधार इनेबल बैंकिंग एप के माध्यम से आधार कार्ड और अंगूठे के क्लोन से व्यक्ति के खाते से रुपये निकाल कर अन्य खातों में ट्रांजेक्शन करते थे.

गिरोह का मास्टरमाइंड सोनू यादव बिहार के गोपलगंज जिले के थाना बैकुंठपुर ग्राम शंकरपुर का रहने वाला है, जबकि विशाल साहनी, प्रदीप साहनी और अच्छेलाल देवरिया के रामपुर थाना के ग्राम कमधेनवा के रहने वाले है. ये गिरोह गांव के कमधेनवा के आसपास के ही लोगों को अपना निशाना बनाता था. मास्टरमाइंड सोनू ने पुलिस पूछताछ में बताया कि उसने चेन्नई में वेल्डिंग काम करने के दौरान वहां असम के रहने वाले एक युवक से क्लोनिंग फ्रॉड करने का तरीका सीखा था.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

ट्रैक्टर पंचर बनाने वाले एक व्यक्ति ने साइबर सेल टीम के प्रभारी अश्वनी राय को लिखित शिकायत की थी कि उसके खाते से साढ़े तीन लाख रुपये गायब हो गए. जिसपर साइबर सेल की पूरी टीम सब इंस्पेक्टर मुकेश मिश्रा, कॉन्स्टेबल दीपक, प्रिया, प्रीति, प्रभा, राजीव ने कड़ी मशक्कत की और अपराधियों को ढूंढ निकाला, जिनकी लीड पर थानाध्यक्ष रामपुर मनोज कुमार और थानाध्यक्ष बघौचघाट नरेंद्र प्रताप राय ने अपनी टीम के साथ इन अपराधियों की घेराबंदी कर गिरफ्तारी की.

एसपी डॉ. श्रीपति मिश्रा ने बताया कि गिरोह ने 1500000 रुपए से ज्यादा की ठगी की है. गैंग के पास से 17 अंगूठे के क्लोन, M-Seal 18 पैकेट, 9 सिम कार्ड, M-Seal पर 17 अंगूठे के निशान, 22 आधार कार्ड, 5 मोबाइल फोन, थम्ब इम्प्रेशन मशीन और 52 हजार कैश बरामद किया गया है.

(रिपोर्ट: राम प्रताप सिंह / यूपी तक)

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT