चंदौली: छाप रहे थे नकली नोट, पुलिस ने भेजा जेल, जानिए कितने रुपये की फेक करेंसी हुई बरामद?

चंदौली: छाप रहे थे नकली नोट, पुलिस ने भेजा जेल, जानिए कितने रुपये की फेक करेंसी हुई बरामद?
फोटो: उदय गुप्ता

उत्तर प्रदेश के चंदौली में पुलिस ने एक ऐसे गैंग का पर्दाफाश किया है, जो नकली नोट छापने का काम कर रहा था. खबर है कि ये गैंग बिहार के कई जिलों के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के चंदौली और आसपास के जिलों के ग्रामीण इलाकों में नकली नोटों की खेप को खपा देता था. पुलिस ने इस मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है, जो बिहार के रहने वाले हैं. वहीं, पुलिस इस गैंग के अन्य सदस्यों की भी तलाश कर ही है.

बता दें कि पुलिस ने इस गैंग का पर्दाफाश करते हुए इनके पास से कुल 11लाख 82 हजार रुपये के नकली नोट बरामद किए हैं. सभी नोट ₹10 से लेकर ₹2000 के नोट के शक्ल में हैं. साथ ही साथ पुलिस ने नकली नोट छापने के काम में इस्तेमाल किए जाने के लिए पेपर, हाई क्वॉलिटी प्रिंटर और सांचा भी बरामद किया है.
फोटो: उदय गुप्ता

क्या है मामला?

दरअसल चंदौली पुलिस को सूचना मिली थी कि कुछ लोग जिले के ग्रामीण इलाकों में नकली नोट सप्लाई कर रहे हैं. इसके बाद पुलिस ने अपना जाल बिछाया और बिहार के कैमूर और रोहतास जिले के रहने वाले 3 लोगों को गिरफ्तार कर लिया, जो नकली नोट छापने के गोरखधंधे में लगे हुए थे.

पुलिस ने इनकी निशानदेही पर नकली नोट छापने का पूरा साजो सामान बरामद किया है. पुलिस के अनुसार नकली नोट छापने वाला यह गैंग चलता फिरता छापाखाना अपने साथ लेकर चलता था. इस गैंग के सदस्य इतने शातिर थे कि पुलिस से बचने के लिए नकली नोट अपने साथ लेकर नहीं चलते थे. बल्कि जिस इलाके में नकली नोट की सप्लाई करनी होती थी, उसी इलाके में ये लोग नकली नोट की छपाई कर दिया करते थे.

इस संदर्भ में जानकारी देते हुए एडिशनल एसपी चिरंजीवी मुखर्जी ने बताया कि चंदौली एसओजी की टीम, सर्विलांस टीम और एसओ बलुआ की टीम को पूर्व सूचना मिली थी कि इस इलाके में फेक करेंसी का संचालन किया जा रहा है. इसके दृष्टिगत इनके द्वारा मुखबीर लगाया गया, साथ ही साथ सर्विलांस का भी सहारा लिया गया.

इस टीम में चहनीया से माधोपुर रोड पर 3 लोगों की गिरफ्तारी की है. इनमें दो बिहार के बघौली थाने के रहने वाले हैं और एक व्यक्ति कैमूर का रहने वाला है. इनके पास से 1182630 रुपये की फेक करेंसी बरामद हुई है. ये फेक करेंसी 2000 के डिनॉमिनेशन से लेकर के ₹100 ₹500 ₹50 ₹20 और ₹10 में है. इसके साथ ही इनके पास से डेबिट कार्ड और एटीएम कार्ड भी बरामद हुए हैं.

चंदौली: छाप रहे थे नकली नोट, पुलिस ने भेजा जेल, जानिए कितने रुपये की फेक करेंसी हुई बरामद?
चंदौली: लड़की ने ट्विटर पर शोहदों की शिकायत की, यूपी पुलिस ने उन्हें उनके अंजाम तक पहुंचाया

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in