योगी 2.0: 9 लाख स्टूडेंट्स को मिलेंगे टैबलेट, स्मार्टफोन, जानें सरकार ने की क्या तैयारी

योगी 2.0: 9 लाख स्टूडेंट्स को मिलेंगे टैबलेट, स्मार्टफोन, जानें सरकार ने की क्या तैयारी
सांकेतिक तस्वीर.फोटो: योगी आदित्यनाथ/ ट्विटर

उत्तर प्रदेश के 9 लाख युवाओं को बड़ी सौगात मिलने वाली है. बता दें कि 9 लाख छात्रों को योगी 2.0 के पहले 100 दिन के अंदर ही टेबलेट और स्मार्टफोन दिए जाएंगे. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद छात्रों को चिह्नित करने और जिलों में टेबलेट और स्मार्टफोन वितरण के आयोजन के लिए युद्ध स्तर पर काम शुरू हो गया है.

प्रदेश के हर जिले में इसका वितरण होना है, इसलिए इसकी तैयारी शुरू हो गई है. 12वीं पास छात्रों के लिए इस सौगात की जिम्मेदारी उच्च शिक्षा विभाग को दी गई है. 12 अप्रैल से शुरू होने वाले 100 डेज एक्शन प्लान की विभागीय प्रेजेंटेशन में इसकी कार्ययोजना सीएम योगी आदित्यनाथ देखेंगे.
अहम बिंदु

उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय ने कहा, "छात्रों और युवाओं के रोजगार में और पढ़ाई में ये टेबलेट और स्मार्टफोन सहायक होने वाले हैं. मुख्यमंत्री युवाओं और छात्रों के लिए संवेदनशील हैं, इसलिए इसे पहले 100 दिन में ही किया जा रहा है."

आपको बता दें कि बीजेपी के 'संकल्प पत्र' का ये अहम वायदा था. इस पर उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय ने कहा,

"दूसरे दल घोषणा पत्र लाते हैं. हम लोगों के लिए ये संकल्प पत्र है. इसकी एक-एक बात को पूरा करने के लिए हम संकल्पित हैं. 100 डेज ऐक्शन प्लान में छात्रों और युवाओं के लिए टेबलेट और स्मार्टफोन बांटने को भी शामिल किया गया है. हालांकि, छात्रों की संख्या बहुत ज्यादा है. 9 लाख युवाओं को ये सौगात मिलनी है. इसके लिए जिलों में छात्रों को चिह्नित करने का काम शुरू हो गया है."

योगेंद्र उपाध्याय

युवाओं के हाथ में टेबलेट और स्मार्टफोन देने के अलावा साइबर सिक्यॉरिटी पॉलिसी भी तैयार की जा रही है. इसके तहत प्रदेश के लोगों को साइबर सिक्यॉरिटी देना तो है ही साथ ही लोग अपने अभिलेख भी सुरक्षित रख सकेंगे.

वहीं, यूपी के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से 3 हजार ग्राम पंचायतों को इंटरनेट भी उपलब्ध कराने की योजना बनाई जा रही है. जल्द ही साइबर सिक्यॉरिटी पॉलिसी सामने आएगी.

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री योगी खुद साइबर सिक्यॉरिटी पॉलिसी को देखकर इसको मंजूरी देंगे.

सांकेतिक तस्वीर.
UP को देश का नंबर एक राज्य, नंबर एक अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य: CM योगी आदित्यनाथ

संबंधित खबरें

No stories found.