UP में 24 हजार से अधिक पदों पर युवाओं को मिलेगी सरकारी नौकरी, UPSSSC ने जारी किया कैलेंडर

UPSSSC Exam News
UP में 24 हजार से अधिक पदों पर युवाओं को मिलेगी सरकारी नौकरी, UPSSSC ने जारी किया कैलेंडर
सांकेतिक तस्वीर.फोटो: मेल टुडे

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने इस साल होने वाली ग्रुप 'सी' भर्तियों का कैलेंडर जारी कर दिया है. आयोग साल 2022 में 14 भर्ती परीक्षा आयोजित करेगा. वहीं, अगर आयोग अपने कैलेंडर के मुताबिक जाता है तो नौ भर्तियों के पूरा होने का इंतजार कर रहे 34.54 लाख से ज्यादा युवाओं का इंतजार खत्म हो जाएगा और 24,017 युवाओं को सरकारी नौकरी मिलेगी.

वहीं, आयोग ने प्रारंभिक योग्यता परीक्षा (PET) की तारीख का इंतजार भी खत्म कर दिया है. टू टियर परीक्षा प्रणाली के तहत दूसरा PET 18 सितंबर को होगा. बता दें कि उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग साल 2022 में 14 लिखित परीक्षाएं आयोजित करने जा रहा है. इसमें से 24183 रिक्तियों को लगभग 10 लिखित परीक्षा में शामिल किया गया है, जिनमें आयोग भर्तियां करेगा.
अहम बिंदु

दरअसल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को नियुक्ति एवं कार्मिक विभाग की आगामी कार्ययोजना का प्रस्तुतीकरण देखते हुए रिक्त पदों को भरने के अभियान में तेजी लाने के निर्देश दिए थे. इसके तुरंत बाद, आयोग ने इस साल के लिए भर्ती कैलेंडर जारी किया. आयोग के कैलेंडर में जिन 14 भर्तियों की परीक्षा तिथियों की घोषणा की गई है, उनमें नौ लंबे समय से लंबित भर्तियां शामिल हैं.

महत्वपूर्ण बात यह है कि आयोग ने तीन तारीखों को आरक्षित घोषित किया है. भविष्य में भर्ती या किसी घोषित परीक्षा की तिथि में परिवर्तन की स्थिति आने पर इनका उपयोग किया जा सकता है. आरक्षित तीन तिथियों में से एक का उपयोग ग्राम पंचायत की भर्ती में किया जाएगा.

यूपी लेखपाल के 8085 पदों के लिए प्रारंभिक परीक्षा के आधार पर लेखपाल की मुख्य परीक्षा 19 जून को होगी. वहीं, आयोग ने संयुक्त वरिष्ठ या निम्न वर्ग सहायक, आपूर्ति निरीक्षक मुख्य परीक्षा के लिए एक विज्ञापन भी जारी किया है. इस परीक्षा के माध्यम से कुल 76 पदों पर भर्ती की जाएंगी. इनमें से सहायक के 11 और निम्न वर्ग के 20 पदों पर भर्ती की जाएगी. खाद्य एवं रसद विभाग के अंतर्गत आपूर्ति निरीक्षक के 45 पद पर भी भर्ती की जाएंगी.

29 जून को होने वाली इस परीक्षा के लिए उम्मीदवार 22 अप्रैल से आयोग की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा कर सकेंगे. आखिरी तारीख 12 मई रखी गई है. परीक्षा में लिस्टिंग पीईटी के आधार पर की जाएगी. उम्मीदवार की आयु 18 से 40 वर्ष होनी चाहिए, उम्मीदवार किसी भी माध्यम से ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं.

आपको बता दें कि महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की 9212 पदों के मुख्य परीक्षा लिए 8 मई को होगी. 19 जून को 8085 पदों के लिए राजस्व लेखाकारों की मुख्य परीक्षा आयोजित होगी जबकि 17 जुलाई को 2504 पदों के लिए प्रशिक्षक की मुख्य परीक्षा होगी.

सांकेतिक तस्वीर.
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट: 8 रनवे, 50 हजार+ जॉब, 10050 करोड़ के इस प्रोजेक्ट में ये होगा खास

संबंधित खबरें

No stories found.