यूपी: धार्मिक भावनाओं को भड़काने वाले बयान को लेकर पुलिस हुई सख्त, कई पर केस, कुछ गिरफ्तार

यूपी: धार्मिक भावनाओं को भड़काने वाले बयान को लेकर पुलिस हुई सख्त, कई पर केस, कुछ गिरफ्तार
सांकेतिक तस्वीरतस्वीर: यूपी तक.

उत्तर प्रदेश में ज्ञानवापी श्रृंगार गौरी केस और बीजेपी नेत्री नूपुर शर्मा के कथित आपत्तिजनक बयान को लेकर बवाल मचा हुआ है. वाराणसी में जहां ज्ञानवापी परिसर में कमीशन सर्वे के दौरान आई जानकारी के बाद एक पक्ष वहां शिवलिंग होने का दावा कर रहा है.वहीं दूसरा पक्ष उसे फव्वारा बता रहा है. इस केस की मेन्टलिबिलिटी को लेकर सुनवाई बनारस के जिला न्यायालय में चल रही है. इसी बीच भाजपा की प्रवक्ता नूपुर शर्मा और नीरज जिंदल के द्वारा प्रोफेट मुहम्मद को लेकर दिए गए विवादास्पद बयान को लेकर कानपुर में हिंसा भी देखने को मिली है. नूपुर शर्मा और नवीन जिंदल के बयान के बाद बीजेपी ने उनके ऊपर कार्रवाई भी कर दी. इस घटना के बाद विवादास्पद बयानों और सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट के कई मामले सामने आए हैं, जिसको लेकर पुलिस ने कार्यवाही भी की है. आइए जानते हैं कि उत्तर प्रदेश के किस जिले में विवादास्पद बयान या फिर सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट को लेकर क्या-क्या कार्रवाई हुई है.

कानपुर में BJYM नेता हुए गिरफ्तार, केस भी दर्ज हुए

3 जून को कानपुर में हुई हिंसक घटना के बाद अब वहां पुलिस का शिकंजा सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट करके माहौल खराब करने वाले लोगों के ऊपर कसता जा रहा है. इसी क्रम में कानपुर पुलिस ने भारतीय जनता युवा मोर्चा के पूर्व जिला मंत्री हर्षित श्रीवास्तव को गिरफ्तार किया था, लेकिन गुरुवार को उन्हें न्यायालय से जमानत मिल गई. कानपुर पुलिस ने एक और आरोपी गौरव राजपूत को फेसबुक/सोशल मीडिया पर अभद्र टिप्पणी कर शांति व्यवस्था को नुकसान पहुंचाने की कोशिश के मामले में गिरफ्तार किया है. गौरव के ऊपर काकादेव थाने में उचित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर आवश्यक कानूनी कार्रवाई की जा रही है.

अहम बिंदु

कानपुर पुलिस ने सोशल मीडिया पर ऐसे पोस्ट डाल कर हिंसा भड़काने के विषय के लिए एक एसआईटी का गठन किया है, जिसे एक एसीपी स्तर का ऑफिसर लीड कर रहा है. कानपुर पुलिस द्वारा ऐसे 15 हैंडल्स के खिलाफ दो एफआईआर दर्ज की गई है. जांच में इनका आईपी एड्रेस निकालने की कोशिश हो रही है. अभी तक की जांच में कई हैंडल्स उत्तर प्रदेश के बाहर से भी मिले हैं.

मुरादाबाद में सपा एमएलसी लाल बिहारी यादव पर मुकदमा दर्ज

मुरादाबाद के कांठ थाना में विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष सपा एमएलसी लाल बिहारी यादव पर मुकदमा दर्ज किया गया है. लालबिहारी यादव पर भगवान शंकर पर विवादित टिप्पणी करने का आरोप है. मुरादाबाद के जिला गौ सेवा प्रमुख सतेंद्र ठाकुर की तहरीर पर मुरादाबाद पुलिस ने कांठ थाना में 153-A एवं 153-B धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है.

बिजनौर मे ट्विटर पर भड़काऊ टिप्पणी, आरोपी गिरफ्तार

बिजनौर की नजीबाबाद पुलिस ने ट्विटर पर एक पार्टी विशेष के लिए अमर्यादित और भड़काऊ टिप्पणी करने के आरोपी सैयद जईम हैदर को गिरफ्तार किया है. आरोपी ने ट्विटर पर लिखा गया था कि यदि देश पर आतंकी हमला होता है तो उसके लिए सरकार और सत्ताधारी पार्टी जिम्मेदार होगी. हैदर के इस ट्वीट के बाद ऊपर तक हड़कंप मच गया. सोशल मीडिया की निगरानी करने वाली टीम ने पोस्ट करने वाले सैयद जईम हैदर को काफी खोजने के बाद ढूंढ निकाला और उसे उसके घर नजीबाबाद से गिरफ्तार कर लिया. पुलिस ने उसके खिलाफ 153 ए,505 और आईटी एक्ट की धारा 66 के तहत मुकदमा दर्ज किया है.

सुल्तानपुर में युवक के खिलाफ मुकदमा दर्ज

नूपुर शर्मा को समर्थन करने और सोशल मीडिया पर पैगम्बर मोहम्मद को लेकर विवादित पोस्ट कर उन्माद फैलाने वाले एक युवक के खिलाफ मुस्लिम समुदाय के धर्मगुरु लामबंद होकर थाने पहुंच गए. उन्होंने आरोपी युवक के विरुद्ध कार्रवाई करने के लिए तहरीर दी, जिस पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. मामला जिले के गोसाईगंज थाना क्षेत्र से जुड़ा है.थाना क्षेत्र के फतेहपुर संगत गांव निवासी अमन जायसवाल पुत्र दीपू जायसवाल पर सौहार्द बिगाड़ने का आरोप लगा है. इसी थाना क्षेत्र के जोलीमीरगंज निवासी इमाम हाफिज गुलाम सरवर ने गांव वालों के साथ जाकर स्थानीय थाने में तहरीर देते हुए लिखा कि हम सब भाई चारा बनाकर शांति पूर्वक रहते हैं.लेकिन उक्त व्यक्ति द्वारा सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट करने से हम आहत हुए हैं और इससे समाज में सौहार्द बिगड़ रहा है. इसके बाद पुलिस ने आरोपी के खिलाफ केस दर्ज किया है.

कुशीनगर मे दो युवको के खिलाफ मुकदमा दर्ज

कुशीनगर में युवकों द्वारा व्हाट्सएप ग्रुप में धर्म विशेष के धर्म गुरु पर आपत्तिजनक पोस्ट करने का मामला सामने आया है. आरोप है कि युवकों ने इस्लाम धर्म को लेकर आपत्तिजनक पोस्ट किया है. दोनों युवक हिंदू संगठन से जुड़े हुए हैं. जानकारी होने के बाद कुशीनगर के विशुनपुरा थाने की पुलिस ने दोनों युवकों पर धार्मिक भावना को ठेस पहुंचाने और भड़काने का केस दर्ज कर लिया है. दोनों युवकों में से एक युवक को गिरफ्तार कर लिया गया है, जबकि दूसरे युवक की सरगर्मी से तलाश जारी है. आपत्तिजनक पोस्ट का आरोपी युवक बृजमोहन पटेल विशुनपुरा थानाक्षेत्र का और विनय यादव बारवापट्टी थानाक्षेत्र के रहने वाले हैं. दोनों एक हिंदू संगठन से जुड़े हुए हैं.

हरदोई में तीन अलग-अलग मामलों में मुकदमे दर्ज

नूपुर शर्मा के बयान के बाद कानपुर में भड़की हिंसा को लेकर सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट डालने के तीन मामले हरदोई जिले में सामने आए हैं. पाली थाने के मलिकाना मोहल्ले के अजहरुद्दीन ने नूपुर शर्मा को लेकर आपत्तिजनक पोस्ट सोशल मीडिया पर डाली थी, जिसको लेकर हिंदू संगठनों ने आपत्ति जताते हुए पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी. कस्बे के ही मंजेश नामक युवक ने नबी मोहम्मद पर सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी, जिसको लेकर मुस्लिम समुदाय के लोगों ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए थाने पर पहुंचकर पूरे मामले में कार्रवाई की मांग की थी. पुलिस ने पाली थाने में दोनों आरोपियों पर मुकदमा दर्ज करते हुए शांति भंग की आशंका में दोनों पर कार्रवाई की है.

वहीं पिहानी थाने में भी जुबेर पठान नामक एक युवक ने सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी, जिसको लेकर भी मामला दर्ज किया गया है. इस मामले में भी पुलिस ने आरोपी युवक के खिलाफ शांति भंग की कार्रवाई की है.

गोंडा में दो युवको के खिलाफ कार्रवाई

गोंडा के एक गांव में 3 फकीर चंदा मांगने पहुचे थे, जिनको देखकर एक युवक काफी भड़क गया और उनके साथ अभद्रता करने लगा. इतना ही नही बल्कि उनको उठक बैठक लगवाया और जय श्री राम बोलने को कहा. युवक ने इन लोगो का नाम पूछा और आधार कार्ड भी मांगा और हिदायत देते हुए कहा कि अब आगे से पंडितों के गांव व खरगुरपुर में दिखाई न देना. यह पूरा घटना क्रम किसी ने अपने मोबाईल में कैद किया और वीडियो वायरल हो गया. पुलिस ने आनन फानन में 2 युवकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया.

(कानपुर से सिमर चावला, मुरादाबाद से जगत गौतम, सुल्तानपुर से आलोक श्रीवास्तव, हरदोई से प्रशांत पाठक, बिजनौर से संजीव शर्मा, कुशीनगर से संतोष सिंह और गोंडा से अंचल श्रीवास्तव के इनपुट के साथ.)

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in