UP निकाय चुनाव: मतदाता सूची हुई फाइनल, अब आरक्षण लिस्ट को लेकर आया ये लेटेस्ट अपडेट

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीरफोटो: इंडिया टुडे

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में होने वाले नगर निकाय चुनाव (UP Nagar Nikay Chunav) को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं. नगर निकाय चुनाव में इस बार 91 लाख मतदाता बढ़ गए हैं. बता दें कि अंतिम मतदाता सूची जारी होने के बाद भी नए मतदाता बनाने का काम चलता रहेगा. मतदाता सूची के साथ नगर निकाय को लेकर जारी की जाने वाली आरक्षण सूची पर भी सियासी दलों और नेताओं की निगाह हैं. अब खबर सामने आई है कि नवंबर आखिर तक आरक्षण लिस्ट जारी हो सकती है.

अहम बिंदु

बता दें कि आरक्षण लिस्ट को लेकर हाल ही में चुनाव आयोग ने प्रमुख सचिव, नगर विकास के अधिकारियों को बुलाकर इस पर चर्चा की थी. बैठक के दौरान सामने आया था कि नवंबर महीने के आखिरी तक नगर निकाय की आरक्षण लिस्ट सौंपी जा सकती है.

मतदान सूची हुई फाइनल

मिली जानकारी के अनुसार, उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव को लेकर मतदाता सूची भी फाइनल हो चुकी है. बता दें कि इस बार निकाय चुनाव में मतदान बढ़कर 4 करोड़ 27 लाख हो गए हैं. इससे पहले 3 करोड़ 35 लाख के आस-पास मतदाताओं की सूची थी. इससे साफ है कि इस बार करीब 91.44 लाख मतदाता नए जुड़े हैं.

हो रहा आरक्षण सूची का इंतजार

मिली जानकारी के अनुसार, राज्य निर्वाचन आयोग को आरक्षण लिस्ट जारी होने का इंतजार है. लिस्ट जारी होने के बाद ही आयोग निकाय चुनावों को लेकर अधिसूचना जारी करेगा. आपको बता दें कि, कुछ नगर निकायों का कार्यकाल जनवरी के पहले हफ्ते और कुछ का कार्यकाल दूसरे हफ्ते में खत्म हो रहा है. ऐसे में आयोग को इस समय सीमा से पहले ही चुनाव कराना है. चुनाव कराने के लिए आयोग को कम से कम 35 से 36 दिन का समय चाहिए.

राज्य निर्वाचन आयोग ने नगर विकास विभाग के प्रमुख सचिव अमृत अभिजात को बुलाया था. इस मुलाकात में आरक्षण की सूची के बारे में बात की गई. मिली जानकारी के अनुसार बताया गया कि, नवंबर के अंत तक सूची मिल जाएगी. इसके बाद ही चुनाव कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जाएगा.

सांकेतिक तस्वीर
UP: निकाय चुनावों में उतरेगी शिवपाल की पार्टी, बेटे के साथ मिलकर बना रहे ये रणनीति

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in