निराश्रित जानवरों की समस्या खत्म करने के साथ गाय का गोबर 2 रुपए किलो में खरीदेगी UP सरकार

मंत्री धर्मपाल सिंह
मंत्री धर्मपाल सिंहफोटो: यूपी सरकार के यू-ट्यूब चैनल से.

योगी सरकार के 100 दिन पूरे होने पर सड़कों, किसानों के खेतों और शहरों में समस्या बन चुके अन्ना जानवरों को लेकर पशुधन और नागरिक सुरक्षा मंत्री धर्मपाल सिंह ने तो नया कानून लाने का ऐलान तो कर ही दिया है. अब सरकार किसानों से गाय का दूध खरीदने के साथ ही गाय का गोबर 2 रुपए प्रति किलो में खरीदेगी. सरकार के 100 दिन पूरे होने पर मंत्री धर्मपाल सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि देसी गाय कम दूध देती है, लोग इसलिए छोड़ देते हैं. इसलिए देसी गाय का गोबर दो रु. किलो खरीदने के साथ ही अब दूध भी खरीदेंगे.

अहम बिंदु

मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा कि पराग दूध को अमूल से अच्छा करेंगे. पराग पहले से ही दूध बनाता था. अमूल तो बटर बनता था. हमारा दूध बहुत बढ़िया है. एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा- 'निराश्रित गौवंश दिसंबर 2022 तक किसानों के खेतों में, सड़कों में, शहरों में समस्या का सबब नहीं बनेगा. इन सबको दिसंबर 2022 तक आश्रय स्थल में पहुंचा देंगे, अच्छी व्यवस्था करेंगे. हम ऐसा काम करेंगे कि आप भी कहेंगे. गौ माता के काम में कोई कमी आने वाली नहीं है."

भारतीय संस्कृति में गाय सबसे बड़ा धन है- मंत्री

धर्मपाल सिंह ने कहा कि भारतीय संस्कृति में पशु धन है. इसमें गाय सबसे पहले सबसे बड़ा धन है. इसलिए इनको संक्रामक रोग मुक्ति के लिए टीकरण किया. अभी सौ दिन में एक करोड़+ गौवंश का टीकाकरण कर दिया है. गौवंश मरता है तो दुख होता है. जैसे परिवार का कोई सदस्य चला गया हो. 520 मोबाइल वेटनरी वैन रेडी हैं. 1962 पर कॉल करने पर पशुपालक के पास एक घंटे में वैन पहुंच जाएगी. योगी सरकार किसान के द्वार योजना के तहत डॉक्टर कम्पाउंडर गौवंश के इलाज के लिए दरवाजे पर पहुंच जायेंगे.

भू-माफियाओं से गोचर भूमि मुक्त कराने के लिए सीएम ने सभी डीएम को निर्देश दिए हैं. चरागाह बनेंगे. सभी जिलों में भूसा कलेक्ट करके भूसा बैंक बनवाएं हैं, ताकि बरसात में दिक्कत न हो. भरण-पोषण के लिए 900 रु.महीने देते हैं प्रति गाय को. गौ संरक्षण पोर्टल बनाया जा रहा है. हर ब्लॉक में तीन-चार हजार बेसहारा गौवंश को संरक्षित करने के लिए गौशालाएं बनेंगी. फंड आ गया है.
अहम बिंदु

नागरिकों की बम से बचने की होगी ट्रेनिंग- मंत्री

मंत्री धर्मपाल सिंह ने रूस-यूक्रेन युद्ध का जिक्र करते हुए कहा कि वहां बंकर हैं. हमारे यहां नहीं हैं. तो इसके लिए नागरिकों की सुरक्षा कैसे हो इसकी ट्रेनिंग करवा रहे हैं. हवाई हमले अगर हो गए, बम बरसते हैं तो कैसे बचें इसके लिए लखनऊ में प्रजेंटेशन होंगे.

मंत्री धर्मपाल सिंह
यूपी में दूध न देने पर पशुओं को खुला छोड़ने वाले जाएंगे जेल? जानिए सरकार की क्या है तैयारी

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in