UP बोर्ड की गलती छात्रों के लिए लाई खुशखबरी! मिलेंगे बोनस मार्क्स, जानिए वजह

UP News in Hindi
UP बोर्ड की गलती छात्रों के लिए लाई खुशखबरी! मिलेंगे बोनस मार्क्स, जानिए वजह
फोटो: पंकज श्रीवास्तव

यह महत्वपूर्ण खबर यूपी बोर्ड के उन छात्रों के लिए है, जिन्होंने इस बार 12वीं की परीक्षाएं दी है. अगर इस साल कुछ विषयों पर आपके पेपर अच्छे नहीं गए हैं, या आप उसे पूरा नहीं लिख पाए हैं तो आपको परेशान होने या चिंता करने की जरूरत नहीं है. दरअसल, इस बार बोर्ड ने 102 प्रश्न गलत पूछे हैं जिनके लिए छात्रों को बोनस मार्क यानी पूरे नंबर मिलेंगे.

यूपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षाओं में हिंदी, सामान हिंदी, संस्कृत, इतिहास, भूगोल, नागरिक शास्त्र, गणित, अर्थशास्त्र, प्राविधिक कला, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, लेखाशास्त्र (नया पाठ्यक्रम) व्यवसाय अध्ययन (नया पाठ्यक्रम) व्यापारिक संगठन एवं पत्र व्यवहार (पुराना पाठ्यक्रम) के विषयों में गलतियां हुई हैं. इसके लिए एग्जामनर को पूरे-पूरे अंक देने के निर्देश जारी हुए हैं.
अहम बिंदु

यूपी बोर्ड के इन विषयों में पूछे गए कुल 102 प्रश्नों में गलती हुई है, जिन्हें हल करने वाले या नहीं करने वाले या गलत करके आने वाले सभी छात्रों को पूरे नंबर दिए जाएंगे.

आपको बता दें कि अगर किसी छात्र को पेपर में 55 नंबर मिलते हैं, तो ऐसे में उसे एक बोनस अंक भी दिया जाएगा. इसके अलावा अगर किसी छात्र की कॉपी में हैंडराइटिंग अच्छी होगी तो ऐसे विद्यार्थियों को अच्छी हैंडराइटिंग का रिमार्क भी दिया जाएगा.

गौरतलब है कि 2022 में हुई 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में लगभग 47,75,749 परीक्षार्थी शामिल हुए थे. अबकी बार हुए 10वीं और 12वीं के एग्जाम के मूल्यांकन पद्धति में बदलाव होने की खबरें सामने आ रही हैं. अब ऐसे छात्रों को भी फायदा पहुंचने वाला है.

अब यूपीएमएसपी की ओर से जल्द ही कॉपियों की मूल्यांकन की प्रक्रिया पूरी कर के छात्रों का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा. हालांकि परीक्षा परिणाम कब तक जारी किए जाएंगे, इस संबंध में अभी तक कोई जानकारी नहीं मिल पाई है.

UP बोर्ड की गलती छात्रों के लिए लाई खुशखबरी! मिलेंगे बोनस मार्क्स, जानिए वजह
UP बोर्ड: CCTV निगरानी में 10वीं, 12वीं की कॉपियों का मूल्यांकन शुरू, ऐसे दिए जा रहे नंबर

संबंधित खबरें

No stories found.