5 फरवरी को विधानसभा में बजट पेश करेगी योगी सरकार, सदन में ये काम नहीं कर पाएंगे विधायक

शिल्पी सेन

ADVERTISEMENT

UP Vidhansabha
UP Vidhansabha
social share
google news

UP News in Hindi: यूपी सरकार 5 फरवरी को विधानसभा में बजट पेश करेगी. इस बार के बजट में राम मंदिर के लोकार्पण के बाद हो रहे सत्र में अयोध्या के साथ धार्मिक और आध्यात्मिक पर्यटन स्थलों को लेकर सरकार की योजनाओं को खास तौर पर जगह मिलेगी. बजट से यूपी के विकास की योजनाओं को भी नई रफ्तार मिलने की उम्मीद है. इस बार विधानसभा के नए नियमों के लागू होने के बाद पहली बार राज्यपाल का अभिभाषण होगा. इसकी वजह से इस बार नई नियमावली को देखते हुए विपक्ष को सदन में विरोध प्रदर्शन के लिए अपनी रणनीति में बदलाव भी करना होगा.

यूपी विधानमंडल का बजट सत्र 2 फरवरी से शुरू होने वाला है. साल का पहला सत्र होने की वजह से 2 फरवरी को सुबह 11 बजे राज्यपाल आनंदी बेन पटेल दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी. इस बार यूपी विधानसभा के लिए बनी नई नियमावली (New Rulebook) के अनुसार सत्र का संचालन होगा. ऐसे में राज्यपाल के अभिभाषण के समय विपक्ष द्वारा होने वाले विरोध प्रदर्शन कर सबकी नजर होगी. पिछले सत्र में इस नियमावली को पास किया गया था. इसको लेकर यूपी विधानसभा में चर्चा भी हुई थी. हालांकि सदन में विरोध प्रदर्शन को लेकर विधायकों ने अपने संशोधन प्रस्ताव पेश किए थे पर विरोध प्रदर्शन के पुराने तरीके को सदन में प्रतिबंधित किया गया.

 

 


सदन में झंडे, बैनर लहरा कर विरोध पर लगी रोक

यूपी विधानसभा की नई नियमावली के अनुसार, सदन में राज्यपाल के अभिभाषण के समय झंडे, बैनर या किसी भी तरह की सामग्री को लहराकर या उछाल कर विरोध नहीं किया जा सकता. साथ ही किसी भी तरह का साहित्य जो
विधानसभा और विधानसभा की कार्यवाही से सम्बन्धित न हो इसको भी सदन के अंदर वितरित नहीं किया जा सकता. हालांकि यूपी विधानसभा में पूर्व में भी सत्र के दौरान पहले दिन राज्यपाल के अभिभाषण के समय विपक्ष न सिर्फ नारेबाजी करके बल्कि बैनर, पोस्टर लहराकर विरोध करता रहा है.

हालांकि विपक्षी दलों में समाजवादी पार्टी ने पिछले कुछ सत्रों में विरोध के लिए पार्टी कार्यालय से विधान भवन तक मार्च और विधानभवन के सामने पटेल प्रतिमा पर विरोध स्वरूप धरना देते हैं. इस बार विपक्ष को नए नियमों को देखते हुए अलग से अपनी रणनीति पर विचार करना पड़ेगा.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT


5 फरवरी को पेश होगा यूपी का बजट 

विधानसभा सत्र के लिए गुरुवार को कार्यमंत्रणा समिति और सर्वदलीय बैठक हुई. 2 फरवरी को सुबह 11 बजे दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को राज्यपाल संबोधित करेंगी. इसके बाद राज्यपाल के अभिभाषण को पढ़ कर सुनाया जाएगा. इस बार शनिवार को भी सदन की कार्यवाही होगी. शनिवार को निधन के निर्देश होंगे और दिवंगत सदस्यों और पूर्व सदस्यों को श्र्द्धांजलि दी जाएगी. जनवरी में ही शाहजहांपुर के ददरौल सीट से बीजेपी विधायक मानवेंद्र सिंह और बलरामपुर की गैंसड़ी सीट से सपा विधायक शिव प्रताप यादव का निधन हुआ था. वर्तमान सदस्य होने की वजह से उनको श्रद्धांजलि देने के बाद सदन की कार्यवाही उस दिन के लिए स्थगित हो जाएगी.

 

 

5 फरवरी का दिन अहम होगा. योगी सरकार वित्तीय वर्ष 2024-2025 का बजट पेश करेगी. 6 और 7 फरवरी को राज्यपाल के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के बाद पारित कराया जाएगा. 8, 9, 10 फरवरी को बजट पर चर्चा होगी. 12 को सत्र के आखिरी दिन बजट पारित करवाने का कार्यक्रम है. इस बीच जहां राज्यपाल के अभिभाषण में अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के बाद सरकार जहां उपलब्धियों को शामिल करेगी. वहीं यूपी के विकास के साथ धार्मिक और आध्यात्मिक पर्यटन को लेकर भी बड़ी घोषणाएं भी हो सकती हैं. इसके अलावा पुरानी घोषणाओं को भी रफ्तार देने के लिए बजट का प्रावधान होगा.

    Main news
    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT