कौन हैं नए चुनाव आयुक्त डॉ. एसएस संधु...जिनके कंधों पर होगी लोकसभा चुनाव की ज‍िम्‍मेदारी, जानें

यूपी तक

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

Uttar Pradesh News : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में उच्चस्तरीय समिति ने निर्वाचन आयोग में दो आयुक्तों के खाली पदों पर भर्ती के लिए दो नामों पर मुहर लगा दी है.  समिति ने ज्ञानेश कुमार गुप्ता और सुखबीर सिंह संधू को चुनाव आयुक्त नियुक्त किया है. ये दोनों रिटायर्ड आईएस हैं. दोनों अलग-अलग समय में भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) से रिटायर्ड हुए हैं.  बता दें कि सुखबीर सिंह संधू  का उत्तर प्रदेश से भी नाता रहा है. 

नए चुनाव आयुक्त डॉ. एसएस संधु

1988-बैच के आईएएस अधिकारी डॉ एसएस संधु ने 2021 के जुलाई में उत्तराखंड के 17वें मुख्य सचिव के रूप में कार्यभार संभाला था. इसके बाद जून 2023 में उन्हें रिटायर होना था लेकिन उन्हें 6 महीने का एक्सटेंशन मिला और डॉ संधू 31 जनवरी 2024 को रिटायर हुए थे. इसके बाद 3 फरवरी को केंद्र सरकार ने उन्हें 1 साल के लिए लोकायुक्त सचिव बना कर अहम ज़िम्मेदारी दी थी. उत्तराखण्ड के मुख्य सचिव बनने से पहले संधू एनएचएआइ में चेयरमैन भी रहे. NHAI में 2014 से अपनी सेवाएं देते रहे.

मिल चुकी अहम जिम्मेदारियां

डॉ संधू ने केंद्र और उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और पंजाब में विभिन्न पदों पर अपनी सेवा दे चुके हैं. वह उधमसिंहनगर और नोएडा के ज़िलाधिकारी भी रहे है. डॉ संधू लुधियाना नगर निगम के आयुक्त के रूप में अपने काम के लिए भी उन्हें राष्ट्रपति पदक से सम्मानित किया गया था. अपने कैरियर के शुरुआती दिनों में संधू उत्तराखण्ड में MDDA में VC, शिक्षा विभाग में एडिसनल सचिव के पद पर भी रह चुके हैं, 1996 में हरिद्वार के जिलाधिकारी भी रहे. वहीं 2007-2012 के बीच पंजाब में बादल सरकार में सीएम के सेप्शल सेक्रेटरी भी रहे. बता दें कि संधू ने अमृस्तर से MBBS की पढ़ाई की है. 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

    Main news
    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT