UP Police Constable Exam: क्या दोबारा होगा सिपाही भर्ती पेपर? CM के पुराने वीडियो का सच जानिए

ADVERTISEMENT

सीएम योगी ने दिया निर्देश- किसानों को न हो कोई असुविधा (Photo- Kisan Tak)
Yogi Adityanath
social share
google news

Up Police Constable Recruitment Paper Leak: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा को लेकर फिलहाल असमंजस की स्थिती बनी हुई है. जब से पुलिस भर्ती परीक्षा हुई है, तभी से लाखों छात्रों में हलचल है. दरअसल परीक्षा खत्म होने के बाद सोशल मीडिया पर दावा किया गया है कि परीक्षा पेपर एग्जाम से पहले ही लीक हो गया था. 

सोशल मीडिया पर कई शिक्षकों ने बाकायदा कुछ स्क्रीनशॉट भी शेयर किए थे, जिसमें पेपर लीक का दावा किया गया था. जैसे ही पेपर लीक की खबर छात्रों में फैली, छात्र परेशान हो गए. दरअसल उत्तर प्रदेश के बेरोजगार छात्र पिछले कई सालों से पुलिस भर्ती परीक्षा का इंतजार कर रहे थे. ऐसे में प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने 60 हजार से अधिक पदों पर भर्ती भी निकाली और भर्ती परीक्षा भी आयोजित की गई. यूपी पुलिस भर्ती के लिए यूपी, बिहार, हरियाणा और राजस्थान तक के लाखों छात्रों ने आवेदन किया था. 

मगर अब दावा किया जा रहा है कि परीक्षा से पहले ही पेपर लीक हो गया था. ऐसे में छात्रों को लग रहा है कि अगर इन दावों में जरा सी भी सच्चाई है तो उनके भविष्य का क्या होगा? छात्र इसलिए भी परेशान हैं कि अगर पेपर लीक का दावा सही निकला और पेपर निरस्त हो गया तो उन्हें फिर से लंबे समय का इंतजार करना होगा. इसी बीच एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. वायरल वीडियो में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंच से जनता को संबोधित करते हुए दिख रहे हैं. वीडियो शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी सिपाही भर्ती परीक्षा को दोबारा करने का आदेश दिया है. अब इस वीडियो की सच्चाई जानने से पहले आपको बताते हैं कि अभी तक इस मामले में यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड ने क्या-क्या कहा है?

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

अब तक पुलिस भर्ती बोर्ड ने पेपर लीक पर क्या कहा

बता दें कि सोशल मीडिया पर पेपर लीक की खबरें सामने आने के बाद यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा बोर्ड का भी रिएक्शन सामने आया था. भर्ती बोर्ड ने कहा था, यह देखा गया है कि कुछ व्यक्तिगत हैंडल अभ्यर्थियों को भर्ती संबंधी सूचना प्रदान कर रहे हैं या उनकी ओर से प्रश्न उठा रहे हैं. न तो अभ्यर्थियों को और न ही बोर्ड को किसी मध्यस्थ की आवश्यकता है. बोर्ड के आधिकारिक हैंडल 
तथा वेबसाइट द्वारा प्रदत्त सूचनाओं पर ही विश्वास करें.

इसके बाद भर्ती बोर्ड ने सोशल मीडिया पर कहा था, ‘प्रारंभिक जांच में पाया गया कि अराजक तत्वों द्वारा ठगी के लिए Telegram की Edit सुविधा का प्रयोग कर सोशल मीडिया पर पेपर लीक संबंधी भ्रम फैलाया जा रहा है.बोर्ड एवं यूपी पुलिस इन प्रकरणों की निगरानी के साथ इनके सोर्स की गहन जांच कर रहा है. परीक्षा सुरक्षित एवं सुचारू रूप से जारी है.

ADVERTISEMENT

अब भर्ती बोर्ड ने मांगे पेपर लीक के साक्ष्य

बता दें कि अब यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड ने पेपर लीक के सबूत मांगे हैं. बोर्ड की तरफ से सोशल मीडिया X पर इसको लेकर ट्वीट किया गया है. भर्ती बोर्ड ने ट्वीट किया, ‘आरक्षी भर्ती-23 की लिखित परीक्षा के कुछ प्रश्नपत्रों के संबंध में सोशल मीडिया पर वायरल सूचना के बारे में सुसंगत प्रमाण/साक्ष्य अपने प्रत्यावेदन के साथ ईमेल board@uppbpb.gov.in पर दि.23.02.24 समय 18:00 बजे तक भेज सकते हैं. विस्तृत सूचना http://uppbpb.gov.in पर देखें.

आरक्षी भर्ती-23 की लिखित परीक्षा के कुछ प्रश्नपत्रों के संबंध में सोशल मीडिया पर वायरल सूचना के बारे में सुसंगत प्रमाण/साक्ष्य अपने प्रत्यावेदन के साथ ईमेल board@uppbpb.gov.in पर दि.23.02.24 समय 18:00 बजे तक भेज सकते हैं। विस्तृत सूचना https://t.co/JM9e8NRIsE पर देखें।@Uppolice

ADVERTISEMENT

— Uttar Pradesh Police Recruitment & Promotion Board (@upprpb) February 22, 2024 ">

क्या सीएम योगी ने दोबारा पेपर कराने के दिए हैं आदेश?

बता दें कि सीएम योगी का जो वीडियो वायरल हो रहा है और दावा किया जा रहा है कि सीएम योगी ने यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा के पेपर दोबारा करवाने के आदेश दिए हैं, उस वीडियो में सीएम योगी कह रहे हैं, ‘हमने कहा है कि पूरे पेपर को निरस्त करा जाए और पूरे गिरोह को गिरफ्तार किया जाए.’ सोशल मीडिया पर ये वीडियो शेयर करके दावा किया जा रहा है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश सिपाही भर्ती बोर्ड का पेपर  लीक होने के बाद परीक्षा दोबारा करवाने का आदेश दिया है और पेपर लीक करने वाले गिरोह को जल्द गिरफ्तार करने का आदेश दिया है.

UP POLICE पेपर लीक पर भड़के Yogi Adityanath....#UPPolice_Re_exam #uppolicepaperleak #Lucknow #UttarPradesh pic.twitter.com/i4yd0XxG1u

— GK News Live युवा जोश, नई सोंच शहर से गांव तक (@GkNewsLive1) February 21, 2024 ">

https://twitter.com/NiteshP28348969/status/1759825691787321850?ref_src=twsrc%5Etfw%7Ctwcamp%5Etweetembed%7Ctwterm%5E1759825691787321850%7Ctwgr%5Ebfe3791438954fc2cbdb881e00a5e060bde008fe%7Ctwcon%5Es1_&ref_url=https%3A%2F%2Fwww.aajtak.in%2Feducation%2Fnews%2Fstory%2Fdid-cm-yogi-order-re-examination-of-up-police-constable-or-not-know-the-viral-video-truth-1884633-2024-02-22

क्या है वीडियो की सच्चाई?

हमने इस वीडियो की सच्चाई जानने की कोशिश की. हमने गूगल और यूट्यूब पर पेपर लीक से संबंधित मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के भाषण देखने शुरू किए. इस दौरान हमारे सामने आया कि जो वीडियो वायरल की जा रही है, वह वीडियो 2021 की है. सोशल मीडिया पर वीडियो का कुछ ही हिस्सा शेयर किया गया है. वीडियो में सीएम योगी की आधी बात काट दी गई है. 

वीडियो देखने के बाद पता चला कि इस वीडियो का पुलिस भर्ती परीक्षा से कोई संबंध नहीं है. दरअसल सीएम योगी का ये वीडियो यूपी टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (UP TET 2021) के मामले से जुड़ा हुआ है. दरअसल यूपी टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट का पेपर लीक हो गया था. सीएम योगी इसी को लेकर भाषण दे रहे थे. इस दौरान सीएम योगी ने कहा था कि जैसे ही हमें पेपर लीक का पता चला हमने फौरन परीक्षा निरस्त करवा दी. हमने फौरन इस गिरोह को अरेस्ट करने के आदेश भी दिए और फिर 1 महीने के अंदर ये परीक्षा फिर से आयोजित करवाई. 

बता दें कि UP Tak के फैक्ट चेक में ये बात सामने आई है कि सीएम योगी का वीडियो वायरल करके जो दावा किया जा रहा है, वह गलत है. अभी तक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पेपर लीक से संबंधित इस तरह का कोई बयान नहीं दिया है.
 

    Main news
    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT