मुख्तार अंसारी की विसरा रिपोर्ट आ गई, अब मौत का सारा राज खुल गया, क्या होती है ये?

यूपी तक

ADVERTISEMENT

मुख्तार अंसारी की फाइल फोटो
फाइल फोटो.
social share
google news

Mukhtar Ansari News: उत्तर प्रदेश की बांदा जेल में बंद रहे माफिया मुख्तार अंसारी की मौत मामला अभी भी सुर्खियों में बना हुआ है. आपको बता दें कि मुख्तार की मौत के बाद प्रशासन ने विसरा सुरक्षित कर जांच के लिए भेजा था, जिसकी अब रिपोर्ट सामने आई है. मुख्तार की विसरा रिपोर्ट में जहर से मरने की पुष्टि नहीं हुई है. विसरा जांच रिपोर्ट न्यायिक टीम को पुलिस ने भेज दी है. अब जांच टीम पूरी रिपोर्ट बनाकर उच्च अफसरों को सौंपेगी.

जानिए क्या है विसरा, क्यों रखते हैं इसे सुरक्षित

 

आपको बता दें कि किसी व्यक्ति का शव देखने पर उसकी मौत संदिग्ध लगे या उसे जहर देने की आशंका जताई गई हो तो उसका विसरा सुरक्षित रख लिया जाता है. मृतक के शरीर के कुछ आंतरिक अंगों को सुरक्षित रखा जाता है, जिसे विसरा कहते हैं. विसरा का रासायनिक परीक्षण करने के बाद मौत की वजह स्पष्ट हो जाती है. विसरा सैंपल की जांच फॉरेंसिक लेबोरेट्री में की जाती है.

 

 

मुख्तार के पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट से क्या पता चला था?

 मालूम हो कि माफिया मुख्तार अंसारी की 28 मार्च 2024 को इलाज के दौरान बांदा के रानी दुर्गावती मेडिकल कालेज में मौत हो गई  थी. मुख्तार के परिजनों ने जेल प्रशासन पर खाने में जहर देने का आरोप लगाया था, जिस पर मजिस्ट्रेटियल जांच के साथ-साथ न्यायिक जांच के आदेश दिए गए थे. वहीं पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में भी डॉक्टरो ने हार्ट अटैक से मौत की वजह स्पष्ट की थी और विसरा सुरक्षित कर जांच के लिए भेजा था. पुलिस सूत्रों के मुताबिक विसरा रिपोर्ट आ गई है, जिसमें जहर मिलने की पुष्टि नहीं हुई है. रिपोर्ट न्यायिक टीम को भेज दी गई है.  

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

वहीं, दोनो जांच टीमों ने जेल प्रशासन के साथ साथ मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों सहित सभी के बयान दर्ज कर लिए हैं. मुख्तार की बैरक की भी जांच की जा चुकी है. अब विसरा रिपोर्ट आने के बाद जांच टीमें रिपोर्ट बनाकर उच्च अफसरों को भेजेगी. वहीं, जांच टीम को अब तक मुख्तार का कोई भी परिजन बयान देने नहीं आया है. 
 

    Main news
    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT