इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में फिर हुआ भारी बवाल! इस हॉस्टल का एक-एक कमरा कराया गया खाली

पंकज श्रीवास्तव

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

Prayagraj News: इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी (Allahabad University) के सबसे बड़े छात्रावास हालैंड हाल हॉस्टल को शनिवार को भारी पुलिस फोर्स की मौजूदगी में वाश आउट कराया गया. वहीं इस वाश आउट का छात्रों ने जमकर विरोध किया. पुलिस ने विरोध कर रहे करीब आधा दर्जन छात्रों को जबरन हिरासत में ले लिया. छात्रों के मुताबिक बिना सूचना दिए पुलिस ने हॉस्टल खाली कराया है. इसी बीच उनकी परीक्षाएं भी हैं, इस वजह से उनको काफी दिक्कत का सामना भी करना पड़ रहा है.

यूनिवर्सिटी में चला ऑपरेशन वॉश आउट

दरअसल इलाहाबाद यूनिवर्सिटी का हालैंड हाल हास्टल ट्रस्ट द्वारा संचालित है. ट्रस्ट के अधिकारियों के मुताबिक हॉस्टल में 18 पुराने छात्र और 8 नए छात्र को मिलाकर कुल 26 छात्र ही वैध हैं. जबकि लगभग 200 से ज्यादा कमरे वाले इस हास्टल में 300 से ज्यादा छात्र रह रहे हैं. हास्टल वाश आउट कराने की कार्रवाई शनिवार सुबह ही शुरू की गई. हॉस्टल खाली कराने के दौरान बवाल न हो इसके लिए बड़ी संख्या में पुलिस, पीएसी और आर ए एफ को तैनात किया गया है. फायर ब्रिगेड की टीमें भी यहां पर मौजूद हैं. पुलिस ने हॉस्टल खाली करने का विरोध करने वाले लगभग आधा दर्जन छात्रों को हिरासत में भी लिया है.

भारी पुलिस फोर्स के साथ एक्शन

माना जा रहा है कि हालैंड हाल के बाद अन्य हास्टलों में भी वॉशाउट की कार्रवाई की जाएगी. इसके पहले मुस्लिम बोर्डिंग हॉस्टल को भी वाश आउट कराया गया था. मुस्लिम बोर्डिंग से ही उमेश पाल शूटआउट का साजिशकर्ता सदाकत खान गिरफ्तार हुआ था. आरोप है कि हालैंड हाल हॉस्टल में भी कई अपराधी प्रवृत्ति के लोग अवैध कब्जा कर रह रहे थे। जो आसपास के इलाके में आपराधिक घटनाओं में भी शामिल होते थे.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

वहीं हॉस्टल में रह रहे छात्रों ने वाशआउट की कार्रवाई का विरोध किया है. छात्रों ने कहा है कि उन्हें हॉस्टल खाली कराने के पहले कोई नोटिस नहीं दी गई. अगली कक्षाओं में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा और अन्य प्रतियोगी परीक्षाएं सिर पर हैं, ऐसे में अपने सामान को लेकर कहा जायेंगे. उनके सामने कोई विकल्प नहीं बचा है और प्रशासन ने भी उन्हें मझधार में छोड़ दिया है.

दरअसल, इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश के बाद हॉस्टल खाली कराने की कार्रवाई की जा रही है. यूनिवर्सिटी के हालैंड हाल हास्टल में अवैध छात्रों के रहने को लेकर एक याचिका दाखिल की गई थी. जिस आदेश के अनुपालन में हॉस्टल वाश आउट करने की कार्रवाई की जा रही है.

ADVERTISEMENT

    Main news
    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT