स्वास्थ्य विभाग: तबादलों में गड़बड़ी का आरोप, संयुक्त निदेशक समेत कइयों पर गिरी गाज

स्वास्थ्य मंत्री ब्रजेश पाठक
स्वास्थ्य मंत्री ब्रजेश पाठकफोटो: चंद्रदीप कुमार, इंडिया टुडे

उत्तर प्रदेश में स्वास्थ्य विभाग में तबादलों में गड़बड़ी के आरोप के बाद संयुक्त निदेशक, दो अपर निदेशक और एक प्रशासनिक अधिकारी को निलंबित कर दिया गया है. इन सभी पर निजी अनुरोध पर होने वाले तबादले में नीति और शुचिता का पालन नहीं करने का आरोप है. यह कार्रवाई फार्मासिस्ट, लैब टेक्नीशियन सहित विभिन्न संवर्ग के मामले में भी की गई है.निलंबन अवधि में ये सभी महानिदेशालय से संबद्ध रहेंगे.

अहम बिंदु

डॉ. राकेश कुमार गुप्ता पर आरोप है कि उन्होंने स्वास्थ्य कर्मियों के द्वारा निजी अनुरोध पर उनके तबादले किए. इसमें फार्मेसिस्ट, हृदय की जांच करने वाले ईसीजी टेक्नीशियन, एक्स-रे टेक्नीशियन की अपील पर उनके ट्रांसफर कर दिए गए.

अब इसी मामले में डॉ. राकेश गुप्ता को सस्पेंड कर दिया गया. उन्हें महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं से अटैच कर दिया है. इसी तरह प्रशासनिक अधिकारी मो. इस्माइल को भी अनियमितता के आरोप में निलंबित किया गया है. पहले तबादले को लेकर आरोप को देखते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने मुख्य सचिव डीएस मिश्रा की अध्यक्षता में जांच कमेटी बनाई थी.

अहम बिंदु

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग में हुए तबादलों में अनियमितताएं सामने आई हैं. जिनमें ना सिर्फ नियम के विरुद्ध हुए ट्रांसफर की शिकायत सामने आई है बल्कि कई मामलों में पॉलिसी के खिलाफ जा कर के भी स्थानांतरण किए गए हैं. एक-एक कर जो ट्रांसफर लिस्ट सामने आई है उनमें ऐसे नाम भी हैं जो अब इस दुनिया में ही नहीं हैं. ऐसे भी कई ऐसे नाम हैं, जिनका दो-दो जगह तबादला कर दिया गया है.

ACS अमित मोहन प्रसाद की अगुवाई में हुए तबादलों पर उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक द्वारा लिखे गए पत्र के बाद हुई जांच में गड़बड़ियां सामने आई थीं. इसपर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संज्ञान लेते हुए मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा, ACS अवनीश अवस्थी और संजय भूसरेड्डी को रिपोर्ट तैयार करने का जिम्मा दिया था. इस 3 सदस्यों की कमेटी को 2 दिन के भीतर अपनी रिपोर्ट सौंपनी थी.

स्वास्थ्य मंत्री ब्रजेश पाठक
स्वास्थ्य विभाग के तबादलों पर CM योगी ने दिए जांच के आदेश, ब्रजेश पाठक ने उठाए थे सवाल

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in